Create

कोलेस्ट्रॉल को करना है कम, तो डाइट में शामिल करें ये ड्राई फ्रूट्स

कोलेस्ट्रॉल को करना है कम, तो डाइट में शामिल करें ये ड्राई फ्रूट्स(फोटो-Sportskeeda hindi)
कोलेस्ट्रॉल को करना है कम, तो डाइट में शामिल करें ये ड्राई फ्रूट्स(फोटो-Sportskeeda hindi)

ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) का सेवन सेहत को काफी फायदा पहुंचाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं ड्राई फ्रूट्स का सेवन कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मददगार साबित होता है। जी हां अगर आप नियमित रूप से ड्राई फ्रूट्स का सेवन करते हैं, तो इससे बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम और गुड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है। जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम होता है। बता दें कि हमारे शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल पाए जाते हैं, एक खराब कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) जो हार्ट संबंधी कई बीमारियों को जन्म देता है और दुसरा अच्छा कोलेस्ट्रॉल (Good Cholesterol) जो हार्ट के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। तो आइए जानते हैं खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए कौन-कौन से ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए।

youtube-cover

कोलेस्ट्रॉल को करना है कम, तो डाइट में शामिल करें ये ड्राई फ्रूट्स-Dry Fruits To Lower Cholesterol In Hindi

अखरोट

शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर अखरोट (Walnuts) का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है। जी हां क्योंकि अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, साथ ही अखरोट अनसैचुरेटेड फैट का अच्छा स्रोत है और इसमें सैचुरेटेड फैट बहुत कम होता है। इसलिए इसका सेवन करने से खराब कोलेस्ट्रॉल कम होता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है।

बादाम

बादाम (Almonds) मैग्नीशियम, जिंक, कैल्शियम और पोटेशियम जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है, साथ ही इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइबर भी पाया जाता है, इसलिए अगर आप नियमित रूप से बादाम का सेवन करते हैं, तो इससे खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है और अच्छे कोलेस्ट्राल का लेवल बढ़ता है।

अलसी के बीज

शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर अलसी के बीज (Flax Seeds) का सेवन भी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि अलसी के बीज ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइबर से भरपूर होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम कर के हार्ट संबंधी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं।

पिस्ता

पिस्ता (Pistachio) का सेवन सेहत को काफी फायदा पहुंचाता है। जी हां पिस्ता का सेवन हार्ट के लिए भी फायदेमंद साबित होता है। पिस्ता का सेवन कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार साबित होता है। क्योंकि पिस्ता एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, इसलिए अगर आप नियमित रूप से पिस्ता का सेवन करते हैं, तो इससे हार्ट संबंधी बीमारियों का जोखिम कम होता है।

काजू

काजू (Cashew) का सेवन भी कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार साबित होता है। जी हां कई लोग ये सोचते हैं कि काजू खाने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है, लेकिन काजू खाने से अच्छे कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है। जी हां जो आपको हार्ट संबंधी कई बीमारियों से बचाता है। लेकिन इसके लिए काजू का सीमित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए। क्योंकि अधिक सेवन कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा भी सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
Be the first one to comment