Create

कॉफी पीने के नुकसान- Coffee pine ke nuksan

कॉफी पीने के नुकसान ( फोटो-Healthshots )
कॉफी पीने के नुकसान ( फोटो-Healthshots )
reaction-emoji
Rakshita Srivastava

सुबह उठते ही कई लोगों की कॉफी (Coffee) या चाय पीने की आदत होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं यह आदत आपकी सेहत को कितना नुकसान पहुंचा रहे हैं। सुबह उठते ही कॉफी पीना या दिन भर में ज्यादा कॉफी पीना स्वास्थ्य के लिए काफी बुरा होता है। कॉफी में कैफीन की ज्यादा मात्रा होती है। जिसके सेवन करने से कई तरह की बीमारियां हो सकती है। जानिए कॉफी पीने से क्या क्या नुकसान हो सकते हैं।

कॉफी पीने के नुकसान- (Coffee pine ke nuksan in hindi)

नींद न आना

कॉफी पीने की वजह से नींद न आने की समस्या हो सकती है। क्योंकि कॉफी में कैफीन की मात्रा ज्यादा होती है। जिससे नींद न आने की समस्या हो जाती है और नींद न पूरी होनी की वजह से कई तरह की शारीरिक समस्या हो जाती है।

एसिडिटी की समस्या

कॉफी पीने से एसिडिटी (Acidity) की समस्या हो जाती है। अगर कोई सुबह खाली पेट कॉफी पीता है तो यह स्वास्थ्य को बुरी तरह से प्रभावित करता है।

किडनी फेल होने की होती है संभावना

कॉफी के अधिक सेवन से किडनी (Kidney) की बीमारी हो सकती है। एक रिसर्च में पाया गया है कि कॉफी न पीने की अपेक्षा कॉफी पीने वालों में किडनी फेल होने के 35 प्रतिशत संभावना बढ़ जाती है।

ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है

जिनको हाई ब्लड प्रेशर (High blood pressure) की शिकायत होती है उनको कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि कॉफी पीने से ब्लड प्रेशर हाई होता है।

गर्भवती महिला न करें सेवन

गर्भवती महिला को ज्यादा कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे बच्चे के स्वास्थ्य पर असर पड़ता है।

कैंसर होने की होती है संभावना

कॉफी का ज्यादा सेवन कैंसर (Cancer) जैसी घातक बीमारी को बढ़ाता है। इसलिए ज्यादा मात्रा में कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए। दिन भर में एक या ज्यादा से ज्यादा दो बार ही कॉफी पीनी चाहिए।

नसों को करता है कमजोर

कॉफी में ज्यादा मात्रा में कैफीन पाई जाती है। जो नसों को कमजोर करती है। जिसकी वजह से मांसपेशियों (Muscles) में दर्द की शिकायत हो जाती है।

हार्ट अटैक का बढ़ता है खतरा

कॉफी के ज्यादा सेवन से घबराहट की समस्या शुरू हो जाती है। जिसकी वजह से हार्ट अटैक (Heart attack) का खतरा भी बढ़ जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...