डिलीवरी के तुरंत बाद करें इन चीजों का सेवन - Delivery ke turant baad karen in chizo ka sewan

डिलीवरी के तुरंत बाद करें इन चीजों का सेवन
डिलीवरी के तुरंत बाद करें इन चीजों का सेवन

Consume these things after Delivery: मां बनने से पहले गर्भवती स्त्री की डाइट का ध्यान रखना जितना जरूरी होता है, डिलीवरी के बाद इसपर और ज्यादा ध्यान देना जरूरी हो जाता है। क्योंकि, इसका सीधा असर केवल मां पर ही नहीं बल्कि बच्चे की सेहत पर भी पड़ता है। आइए जानते हैं डिलीवरी के तुरंत बाद किन चीजों का सेवन करने से मां के लिए फायदेमंद होता है।

डिलीवरी के तुरंत बाद करें इन चीजों का सेवन - Delivery ke turant baad karen in chizo ka sewan in hindi

हरी पत्तेदार सब्जियां (Green leafy vegetables after delivery)

डिलीवरी के तुरंत बाद मां को हरी सब्जियों का सेवन खूब करना चाहिए। खासकर ब्रोकली, पालक और केले की सब्जी का सेवन करने की सलाह दी जाती है। क्योंकि, इनमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जो प्रेगनेंसी के बाद वजन घटाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही कैल्शियम और आयरन भी इनमें खूब होता है जो डिलीवरी के बाद ब्रेस्ट मिल्क बनाने में मदद करते हैं। इनमें कई तरह के विटामिन और खनिज पदार्थ भी होते हैं।

दूध, हल्दी और घी का सेवन (Consume milk, turmeric and ghee after delivery)

मां बनने के तुरंत बाद दूध में हल्दी डालकर पीने की सलाह दी जाती है। इसके साथ ही घी का भी सेवन करने के लिए कहा जाता है, इससे काफी लाभ मिलता है। घी बहुत ही पौष्टिक होता है और इसमें उच्च मात्रा में कैल्शियम एवं कैलोरी होती है।

स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को अधिक मात्रा में कैल्शियम की जरूरत होती है। ऐसे में डिलीवरी के बाद एक गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी डालकर पीने से काफी लाभ मिलता है। हल्दी एंटी इंफ्लामेट्री होती है जो शरीर के घावों को भरने में मदद करती है और दूध कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर होता है।

अंडा (Consume eggs after delivery)

डिलीवरी के बाद मांसपेशियों में काफी दर्द होता है। ऐसे में अंडा का सेवन करना चाहिए। इसे प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है और साथ ही इसके सेवन से मांसपेशियों में दर्द से आराम मिलता है। वहीं, अंडे में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो पोस्टपार्टम डिप्रेशन के खतरे को कम कर सकता है।

चिकन सूप (Delivery ke baad Chicken Soup ka kare sevan)

मां बनने के बाद चिकन सूप का सेवन करना भी काफी फायदेमंद माना गया है। ये शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की पूर्ति करता है। इसके अलावा चिकन सूप से शरीर में गरमाहट भी बनी रहती है।

खजूर (benefits of eating dates after delivery)

एक अध्ययन की मानें तो, मां बनने के बाद औरतों को खजूर का सेवन करना चाहिए। क्योंकि, डिलीवरी के तुरंत बाद खजूर खाने से खून कम निकलता है। साथी ही खजूर सिंपल शुगर का अच्छा स्रोत माना जाता है। जिसके चलते डिलीवरी के बाद शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है। इसमें कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट भी होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now