आर्टिफिशियल स्वीटनर का सेवन है घातक, जानिए इसके नुकसान 

आर्टिफिशियल स्वीटनर का सेवन है घातक, जानिए इसके नुकसान
आर्टिफिशियल स्वीटनर का सेवन है घातक, जानिए इसके नुकसान

ज्यादातर लोगों को मीठा खाना बहुत पसंद होता है। लेकिन मीठे का जितना ज्यादा सेवन किया जाएगा, उतनी ही बीमारी आपको जकड़ती जाएगी। खासतौर पर अगर आप आर्टिफिशियल स्वीटनर का सेवन कर रहे हैं। मीठा खाने से सबसे ज्यादा बीमारी जो लोगों को होती है, वो है डायबिटीज, हार्ट की समस्या, वजन बढ़ना और कैंसर का खतरा होता है। आर्टिफिशियल स्वीटनर हमारी सेहत (Health) के लिए बहुत ही ज्यादा नुकसान करने वाली चीज होती है। आर्टिफिशियल स्वीटनर एक तरह का शुगर सब्सिट्यूट हैं, जिसे कुछ प्राकृतिक और कुछ केमिकल्स को मिलाकर बनाया जाता है। इसमें कैलोरी की मात्रा नहीं होती है या बहुत ही कम पाई जाती है। ज्यादातर डायबिटीज के मरीज ही इसका सेवन करते हैं। इसलिए कहा भी जाता है कि डायबिटीज के मरीजों के लिए, इसके सेवन से नुकसान नहीं होता है। लेकिन ये पूरी तरह से सही नहीं है। क्योंकि इसके सेवन से भी आप खुद को हानि पहुंचा रहे हैं।

अगर आप सोच रहे हैं कि आप शक्कर का सेवन नहीं कर रहे हैं, तो आप मीठे का इंटेक कम कर चुके हैं, तो आपको बता दें कि आर्टिफिशियल स्वीटनर के तौर पर, आप हर दिन किसी न किसी चीज का सेवन जरूर कर लेते हैं। जैसे कि कोल्ड ड्रिंक, पैक्ड जूस, आइसक्रीम, मिठाई, च्यूइंग गम और टूथपेस्ट में भी आर्टिफिशियल स्वीटनर पाया जाता है। आर्टिफिशियल स्वीटनर भी एक तरह की लत बन सकती है, आजकल ज्यादातर खाने और पीने की चीजों में इसका इस्तेमाल किया जा रहा है, जो कि सेहत लिए बहुत ज्यादा घातक है। तो चलिए आज जानते हैं, इसके सेवन से हमारी हेल्थ को कितने नुकसान हो सकते हैं।

youtube-cover

आइए जानते हैं, आर्टिफिशियल स्वीटनर के कुछ प्रकार

पिछले कुछ समय में एस्पार्टेम (aspartame), सैकरीन (saccharin), सोर्बिटोल (sorbitol), स्टीविया (steviol glycosides), सुक्रालोज (sucralose), जाइलिटॉल (xylitol), एसेसल्फेम के (acesulfame K), समेत बहुत से आर्टिफिशियल स्वीटनर और उससे जुड़े उत्पाद सामने आए हैं।

आर्टिफिशियल स्वीटनर के सेवन से होने वाले नुकसान Disadvantages of consuming artificial sweetener in hindi

यदि आप रोजाना आर्टिफिशियल स्वीटनर का इंटेक कर रहे हैं, तो सावधान हो जाएं, क्योंकि इन बीमारियों का खतरा आप पर भी मंडरा रहा है।

हार्ट की समस्या

कैंसर का खतरा

ब्लड प्रेशर

इम्यूनिटी कम होना

वजन बढ़ना

डायबिटीज का खतरा

एलर्जी की समस्या

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now