Create

फट रही हैं एड़ियां, तो शरीर में हो सकती है इस विटामिन की भारी कमी

इस विटामिन की कमी की वजह से फटती है एड़ियां(फोटो-Sportskeeda hindi)
इस विटामिन की कमी की वजह से फटती है एड़ियां(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava

फटी एड़ियों (Cracked heels) की समस्या एक आम समस्या है, किसी की एड़ियां सर्दियों में फटती है तो किसी की गर्मियों के मौसम में फटती है। लेकिन एड़ियां फटने की वजह से कई परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है। एड़ियां फटने के कई कारण हो सकते हैं जैसे बदलता मौसम, लंबे समय तक खड़े रहना, अधिक गरम पानी से नहाना, धूल-मिट्टी आदि, लेकिन क्या आप जानते हैं एड़ियों के फटने का एक कारण आपके शरीर में विटामिन की कमी भी हो सकती है। जी हां शरीर में विटामिन की कमी के कारण एड़ियां फटने लगती है। क्योंकि शरीर को सही तरह से पोषण नहीं मिल पाता है, जिसकी वजह से त्वचा रूखी और बेजान होने लगती है। तो आइए जानते हैं किस विटामिन की कमी के कारण एड़ियां फटती है।

फट रही हैं एड़ियां, तो शरीर में हो सकती है इस विटामिन की भारी कमी

विटामिन ई

शरीर में विटामिन ई (Vitamin E) की कमी के कारण एड़िया फटने की शिकायत हो सकती है। क्योंकि विटामिन ई कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने वाली प्रक्रियाओं को धीमा करता है। साथ ही विटामिन ई त्वचा को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। इसलिए अगर आपकी एड़ियां फट रही हैं, तो आपको अपने डाइट में विटामिन ई से भरपूर चीजों को शामिल करना चाहिए।

विटामिन ई का बेहतरीन स्रोत- बादाम, सूरजमुखी का तेल, हेज़लनट्स, सालमन मछली, पाइन नट्स और एवोकाडो है।

विटामिन सी

विटामिन सी (Vitamin C) स्वास्थ्य के साथ-साथ स्किन को स्वस्थ रखने के लिए भी बहुत जरूरी होता है। विटामिन सी सूरज के हानिकारक किरणों से बचाव करने में मदद करता है, साथ ही विटामिन सी त्वचा पर नमी बरकरार रखता है। इसलिए अगर आपकी एड़ियां फट रही हैं, तो आपको अपने डाइट में विटामिन सी से भरपूर चीजों को शामिल करना चाहिए।

विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत- हरी मिर्च, ब्रोकली, स्ट्रॉबेरी, अमरूद, संतरा, नींबू, टमाटर, कीवी, आंवला, मुनक्का है।

विटामिन बी3

एड़ियां फटने का एक कारण शरीर में विटामिन बी3 (Vitamin B3) की कमी भी हो सकती है। क्योंकि शरीर में विटामिन बी3 की कमी के कारण त्वचा रूखी और पपड़ीदार हो जाती है। इसलिए एड़ियां फटने पर विटामिन बी3 से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए।

विटामिन बी3 का बेहतरीन स्रोत- मटर, ब्राउन राइस, एवोकाडो, टूना मछली, मशरूम, मसूर की दाल, मटर, मूंगफली है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava

Comments

Fetching more content...