सिर की जुओं को ठीक करने के 7 घरेलू नुस्खे

सिर की जुओं को ठीक करने के 7 घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सिर की जुओं को ठीक करने के 7 घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

सिर की जुओं एक लगातार और निराशाजनक समस्या हो सकती है, खासकर बच्चों के लिए। जबकि कई ओवर-द-काउंटर और prescription उपचार उपलब्ध हैं, बहुत से लोग पहले प्राकृतिक उपचारों को आजमाना पसंद करते हैं। इस लेख में, हम सिर की जुओं को ठीक करने के कुछ बेहतरीन घरेलू उपचारों के बारे में चर्चा करेंगे।

youtube-cover

सिर की जुओं को ठीक करने के 7 घरेलू नुस्खे (Cure Head Lice At Home With These 7 Tips In Hindi)

1. टी ट्री ऑयल (Tea tree oil): टी ट्री ऑयल एक प्राकृतिक कीटनाशक है जो जूँ और उनके अंडों को मारने में मदद कर सकता है। टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदों को नारियल तेल जैसे वाहक तेल के साथ मिलाएं और इसे स्कैल्प पर लगाएं। जूँ शैम्पू से धोने से पहले इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें।

2. सिरका (Vinegar): सिरका उस गोंद को ढीला करने में मदद कर सकता है जो जूँ के अंडे को बालों के शाफ्ट में रखता है, जिससे उन्हें कंघी करना आसान हो जाता है। सिरके और पानी को बराबर मात्रा में मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं। एक दांतेदार कंघी के साथ जूँ और निट्स को निकालने से पहले इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें।

3. नारियल का तेल (Coconut oil): नारियल का तेल जूँ के वायुमार्ग को अवरुद्ध करके उनका दम घुटने में मदद कर सकता है। स्कैल्प और बालों में नारियल का तेल लगाएं और इसे कई घंटों या रात भर के लिए छोड़ दें। एक महीन दांत वाली कंघी से जुओं और लीखों को निकाल दें और बालों को जूँ वाले शैम्पू से धो लें।

4. मेयोनेज़ (Mayonnaise): मेयोनेज़ भी जूँ का दम घुटने में मदद कर सकता है। स्कैल्प और बालों पर मेयोनेज़ लगाएं और शावर कैप से ढक दें। बालों को जूँ वाले शैम्पू से धोने और जूँओं और लीखों को कंघी करने से पहले इसे कई घंटों या रात भर के लिए छोड़ दें।

5. नमक (Salt): नमक जूँ और उनके अंडों को डीहाइड्रेट करने में मदद कर सकता है। सिरके में नमक मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे स्कैल्प पर लगाएं। जूँ शैम्पू से धोने से पहले और जुओं और लीखों को कंघी करने से पहले इसे कई घंटों के लिए छोड़ दें।

6. आवश्यक तेल (Essential oils): लैवेंडर, नीलगिरी और पेपरमिंट जैसे आवश्यक तेल जूँ को दूर करने और खुजली को कम करने में मदद कर सकते हैं। आवश्यक तेल की कुछ बूंदों को एक वाहक तेल के साथ मिलाएं और इसे खोपड़ी और बालों पर लगाएं।

7. लहसुन (Garlic): लहसुन में ऐसे यौगिक होते हैं जो जुओं को मारने में मदद कर सकते हैं। लहसुन की कई कलियों को पीसकर नारियल के तेल में मिलाएं। इस मिश्रण को स्कैल्प और बालों पर लगाएं और जूं के शैम्पू से धोने से पहले इसे कई घंटों के लिए छोड़ दें।

अंत में, जबकि सिर की जूँ के लिए कई ओवर-द-काउंटर और प्रिस्क्रिप्शन उपचार उपलब्ध हैं, बहुत से लोग पहले प्राकृतिक उपचार का प्रयास करना पसंद करते हैं। चाय के पेड़ के तेल, सिरका, नारियल का तेल, मेयोनेज़, नमक, आवश्यक तेल और लहसुन सहित ये घरेलू उपचार कठोर रसायनों के बिना सिर की जूँ को ठीक करने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे आपकी व्यक्तिगत जरूरतों के लिए सुरक्षित और प्रभावी हैं, कोई भी नया उपाय आजमाने से पहले एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है। इन उपायों को अपनाकर आप सिर की जुओं को ठीक कर सकते हैं और अपने परिवार को जुओं से मुक्त रख सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment