दाद खुजली का घरेलू उपचार : Home Remedies For Ringworm Itching

दाद खुजली का घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
दाद खुजली का घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

दाद खुजली, कोई भी ऐसी समस्या से परेशान हो सकता है। दाद एक ऐसा फंगल इंफेक्शन होता है, जो हाथ, पैर, गर्दन या अंदरुनी अंगों में कहीं भी हो सकता है। दिखने में यह किसी जख्म की तरह होता है यह संक्रमण फैलता भी है। लाल या ब्राउन रंग में हमारी त्वचा से उभरा हुआ दिखता है। यह फंगल इंफेक्शन ज्यादा बढ़ जाए तो इसमें फुंसी हो जाती है, जिसमें पस भर जाता है। इग्नोर करने पर यह बड़ा और गंभीर हो सकता है। इसलिए जरूरत है कि इसे जल्द से जल्द ठीक किया जाए। आज हम बताने जा रहे हैं इसके घरेलू उपचारों के बारे में।

दाद खुजली का घरेलू उपचार : Home Remedies For Ringworm Itching In Hindi

1. नीम के पत्तों का पेस्ट प्रभावित जगह पर लगाने से जल्दी ठीक होने में मदद मिलती है।

2. कैसिया, अंगुस्टिफोलिया और नींबू के रस से तैयार एक मलहम तुरंत परिणाम प्राप्त करने के लिए प्रभावित हिस्से पर लगाया जाता है।

3. गेंदे का फूल न केवल पूजा में और सजावट के लिए किया जाता है, बल्कि यह दाद, खाज जैसी बीमारी का रामबाण इलाज है। गेंदे में कई तरह के एंटी फंगल और एंटी एलर्जिक गुण होते हैं जो दाद, खाज, खुजली जैसी समस्याओं को जड़ से दूर कर देते हैं। अगर आपको काफी लंबे समय से खुजली की समस्या है तो उसमें भी यह नुस्खा बड़े काम का है।

4. लेमन ग्रास, नारियल तेल या तिल के तेल का मिश्रण प्रभावित हिस्से पर लगाया जा सकता है। दाद से छुटकारा पाने के लिए यह बाहरी रूप से उपयोग की जाने वाली एक अच्छी तरह से परीक्षण की गई दवा भी है।

5. हल्दी का एक टुकड़ा लें और इसका पेस्ट बना लें। पेस्ट को प्रभावित हिस्से पर लगाएं। जब यह सूख जाए तो इसके ऊपर हल्दी के पेस्ट की दूसरी परत लगाएं। कुछ ही दिनों में दाद गायब होना शुरू हो जाएगा। एक सप्ताह तक जारी रखें जब तक आपको लगे कि यह ठीक हो गया है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar