Create
Notifications

दांतों की कैविटी कैसे दूर करें? : Tooth Decay And Cavities Remedy

दांतो की कैविटी को दूर करने के उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
दांतो की कैविटी को दूर करने के उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
Vineeta Kumar
visit

दांतो की सड़न (Tooth decay), जिसे कैविटी के रूप में भी जाना जाता है, दांत में दिखाई देने वाले छोटे छेद होते हैं और दांतों में क्षय के कारण होते हैं जो प्रभावित होते हैं। आप पूछ सकते हैं कि दांतों की सड़न का क्या कारण है? दांतों में सड़न बैक्टीरिया के संक्रमण के कारण हो सकती है। यह जीवाणु संक्रमण प्रभावित दांत को विखनिजीकृत कर देगा और दांतों के भीतर के कठोर ऊतकों को नष्ट कर देगा।

दांतों में कैविटी के लक्षण - दांत दर्द, ठंडे या गर्म तापमान के प्रति दांतों की संवेदनशीलता, पीते या खाते समय तेज या हल्का दर्द, प्रभावित दांत में दिखाई देने वाले गड्ढे या छेद, प्रभावित दांत पर काले, सफेद या भूरे रंग के धब्बे पड़ना आदि। घर पर कैविटी का इलाज सरल और आसान है। घरेलू उपचार भी आसान और शक्तिशाली हैं और यहां तक कि शिशुओं या छोटे बच्चों पर भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। आपके द्वारा कैविटी का निदान प्राप्त करने के बाद, आप तुरंत कैविटी के लिए घरेलू उपचार का उपयोग करना शुरू कर सकते हैं। जानिए दांतो की कैविटी को दूर करने के उपाय :-

दांतों की कैविटी कैसे दूर करें? : Tooth Decay And Cavities Remedy In Hindi

1. लौंग और तिल के तेल का प्रयोग करें (Administer Clove and Sesame Seed Oils)

प्राकृतिक रूप से कैविटी से लड़ने के लिए लौंग सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में से एक है। एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एनाल्जेसिक गुणों के उच्च गुणों के कारण, लौंग कैविटी के कारण होने वाले किसी भी दर्द को शांत करने के साथ-साथ उन्हें पूरी तरह से ठीक करने में मदद कर सकता है। लौंग प्रभावित क्षेत्र को लक्षित करेगी और फैलने से रोकेगी।

2. नमक का पानी इस्तेमाल करें (Swish Salt Water)

नमक अपने उच्च स्तर के एंटी-बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुणों के कारण कैविटी के लिए एक अत्यधिक उपयोगी घरेलू उपचार है। नमक दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है, दांत में मौजूद संक्रमण को बाहर निकालता है और संक्रमण को फैलने से रोकता है।

3. आयल पुल्लिंग का अभ्यास करें (Practice Oil Pulling)

यह दंत स्वास्थ्य के मुद्दों के लिए एक प्राचीन घरेलू उपचार है और मसूड़ों से खून बहने, सांसों की दुर्गंध और निश्चित रूप से गुहाओं को कम करने जैसे मुद्दों में सहायता कर सकता है। आयल पुल्लिंग आपको मुंह से हानिकारक, संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खींचने में मदद करता है। तेल खींचने का सफाई प्रभाव आपके मुंह को हानिकारक जीवाणुओं से मुक्त करने में मदद करेगा।

4. लहसुन का पेस्ट (Garlic Paste)

लहसुन बैक्टीरिया के खिलाफ एक नेचुरल फाइटर है और कैविटी के कारण होने वाले संक्रमण को कम करने के साथ-साथ इसे फैलने से रोकने में मदद कर सकता है। लहसुन किसी भी दर्द, सूजन को कम कर सकता है और स्वस्थ मसूड़ों और दांतों को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

5. लीकोरिस रूट का प्रशासन करें (Licorice Root)

मुलेठी की जड़ एक प्राकृतिक सामग्री है जो दांतों और मुंह के बाकी हिस्सों को स्वस्थ रखने में मदद करेगी। मुलेठी की जड़ कैविटी को फैलने से रोकने के साथ-साथ दांतों पर मौजूद किसी भी प्लाक से लड़ने में भी मदद करेगी।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now