फिट और लचीले रहने के लिए रोजाना 15 मिनट स्ट्रेचिंग रूटीन!

Daily 15-Minute Stretching Routine to Stay Fit and Flexible!
फिट और लचीले रहने के लिए रोजाना 15 मिनट स्ट्रेचिंग रूटीन!

अच्छे शारीरिक स्वास्थ्य को प्राप्त करने का एक तरीका हमारे जीवन में दैनिक स्ट्रेचिंग रूटीन को शामिल करना है। स्ट्रेचिंग न केवल लचीलेपन में सुधार करने में मदद करता है बल्कि बेहतर मुद्रा को भी बढ़ावा देता है, मांसपेशियों में तनाव कम करता है और रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है। दिन में सिर्फ 15 मिनट के साथ, आप बेहतर फिटनेस और लचीलेपन की ओर यात्रा शुरू कर सकते हैं।

आज हम आपको एक सरल लेकिन प्रभावी दैनिक स्ट्रेचिंग रूटीन के बारे में बतायेंगे:-

Warm-up:

स्ट्रेचिंग करने से पहले, चोटों को रोकने के लिए अपनी मांसपेशियों को गर्म करना महत्वपूर्ण है। हल्के हृदय संबंधी व्यायामों में कुछ मिनट बिताएं, जैसे जगह पर टहलना, जैक कूदना या स्थिर बाइक पर साइकिल चलाना। यह आपकी हृदय गति को बढ़ाएगा और आपकी मांसपेशियों को गर्म करेगा।

youtube-cover

गर्दन का खिंचाव (2 मिनट):

सीधे बैठकर या खड़े होकर शुरुआत करें। धीरे से अपने सिर को दाईं ओर झुकाएं, बिना तनाव के जितना संभव हो सके अपने कान को अपने कंधे के करीब लाने का लक्ष्य रखें। इस खिंचाव को 30 सेकंड तक रोकें और फिर बाईं ओर दोहराएं। इसके बाद, धीरे-धीरे अपने सिर को आगे की ओर झुकाएं, अपनी ठुड्डी को अपनी छाती की ओर लाने का लक्ष्य रखें। 30 सेकंड के लिए रुकें, और फिर छत की ओर देखते हुए अपने सिर को पीछे की ओर झुकाएं। इस क्रम को दो बार दोहराएं।

कंधे और ऊपरी पीठ का खिंचाव (3 मिनट):

अपने पैरों को कूल्हे-चौड़ाई से अलग करके सीधे खड़े हो जाएं। अपने दाहिने हाथ को अपनी छाती के आर-पार फैलाएँ, अपने बाएँ हाथ को अपनी दाहिनी कोहनी पर रखें, और धीरे से अपने दाहिने हाथ को अपनी छाती की ओर खींचें। 30 सेकंड के लिए रुकें और साइड स्विच करें। ऊपरी पीठ के खिंचाव के लिए, अपने हाथों को अपने सामने रखें, अपनी ऊपरी पीठ को गोल करें, और अपने कंधे के ब्लेड के बीच एक कोमल खिंचाव महसूस करते हुए आगे बढ़ें। 30 सेकंड के लिए रुकें और दो बार दोहराएं।

चेस्ट और आर्म स्ट्रेच (3 मिनट):

चेस्ट और आर्म स्ट्रेच!
चेस्ट और आर्म स्ट्रेच!

सीधे खड़े हों या बैठें। अपनी उंगलियों को अपनी पीठ के पीछे रखें, अपनी बाहों को सीधा करें, और उन्हें थोड़ा ऊपर उठाएं, अपनी छाती और कंधों में खिंचाव महसूस करें। 30 सेकंड के लिए रुकें और दो बार दोहराएं। बांह के खिंचाव के लिए, अपने दाहिने हाथ को ऊपर की ओर बढ़ाएं, इसे कोहनी पर झुकाएं ताकि आपका दाहिना हाथ आपके बाएं कंधे के ब्लेड तक पहुंच जाए। अपनी दाहिनी कोहनी को धीरे से पीछे की ओर दबाने के लिए अपने बाएं हाथ का उपयोग करें। 30 सेकंड के लिए रुकें और साइड स्विच करें।

हैमस्ट्रिंग स्ट्रेच (3 मिनट):

अपने पैरों को अपने सामने फैलाकर फर्श पर बैठ जाएं। अपने पैर की उंगलियों को छूने या अपने पिंडलियों को पकड़ने का लक्ष्य रखते हुए धीरे-धीरे आगे बढ़ें। यदि आप अपने पैर की उंगलियों तक आराम से नहीं पहुंच सकते हैं, तो अपनी सहायता के लिए अपने पैरों के चारों ओर एक तौलिया या प्रतिरोध बैंड का उपयोग करें। खिंचाव को 30 सेकंड तक रोकें और दो बार दोहराएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now