Create
Notifications

सर्दियों में रूसी से है परेशान, डैंड्रफ के लिए अपनाएं यह 8 घरेलू उपचार : Dandruff Home Remedies

डैंड्रफ के घरेलु उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
डैंड्रफ के घरेलु उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
Vineeta Kumar
visit

Dandruff (रूसी) तब होता है जब आपके स्कैल्प पर एक तरह का मलसेजिया नाम का फंगस उगने लगता है। हालांकि, यह खोपड़ी को नुकसान पहुंचाता है और गंभीर सूखापन का कारण बनता है। डैंड्रफ का एक और प्रकार है जिसमें आपकी स्कैल्प अधिक तेल का उत्पादन करना शुरू कर देती है और इसके परिणामस्वरूप, डैंड्रफ आपके बालों पर चिपचिपा और ऑयली लगने लगता है। डैंड्रफ के कुछ प्रमुख कारण यहां दिए गए हैं - अनियमित ब्रश करना और बाल धोना, लगातार शैम्पू का इस्तेमाल ना करना, तनाव और किसी भी तरह की मानसिक बीमारी, पार्किंसंस रोग।

अब जब आप डैंड्रफ के प्राथमिक कारणों को जान गए हैं, तो आइए समझते हैं कि बिना किसी चिकित्सकीय उपचार के इससे कैसे छुटकारा पाया जा सकता है वो भी कुछ सरल घरेलू उपचारों का पालन करके।

सर्दियों में रूसी से है परेशान, डैंड्रफ के लिए अपनाएं यह 8 घरेलू उपचार : Dandruff Home Remedies In Hindi

1. नींबू के छिलके से धोना (Lemon Peel)

3-4 नीबुओं के छिलके उतारकर उन्हें 4-5 कप पानी में 15-20 मिनट के लिये उबालें। जब ठंडा हो जाये तो इस घोल से सप्ताह में कम से कम एक बार अपने बालों को धोए।

2. मेथी से उपचार (Methi - Fenugreek seeds)

2 चम्मच मेंथी को रात भर पानी में भिगोयें और अगली सुबह उन्हें पीस कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने बालों और सिर पर कम से कम 30 मिनट के लिये लगायें। 30 मिनट के बाद बालों को अच्छी तरह से धुलें। बेहतर परिणाम के लिये इस प्रक्रिया को चार हफ्तों के लिये दोहरायें।

3. सिरके से उपचार (Vinegar)

सिरके और पानी की समान मात्रा में मिलाकर एक मिश्रण बना लें। इस मिश्रण को अपने सिर पर लगाकर रात भर के लिये छोड़ दें। अगली सुबह अपने बालों को बच्चों वाले सौम्य शैम्पू से धुलें।

4. दही का घोल (Yogurt)

अपने सिर और बालों पर थोड़ा सा दही लगाकर कम से कम एक घंटे इन्तजार करें। इसके बाद सौम्य शैंपू से इसे अच्छी तरह धो लें। यह प्रक्रिया सप्ताह में दो बार करें।

5. आपके बालों के लिये अंडे (Eggs)

दो अंडो को फेंटकर बनाए पेस्ट को अपने सिर पर लगायें और एक घण्टे बाद अच्छी तरह से धो लें। इस उपचार से आपके बालों में रूसी तथा बालों का गिरना कम हो जाएगा।

6. गुनगुने तेल की मालिश (Hot Oil Massage)

बादाम, नारियल या जैतून के गुनगुने तेल से सिर की मालिश करने से रूसी कम होगी। मालिश के बाद तेल को सिर पर रात भर के लिये छोड़ें।

7. एलो वेरा (Aloe Vera)

एलो वेरा का प्रयोग नहाने से 20 मिनट पूर्व एलो वेरा जेल अपने सिर पर लगायें। 20 मिनट के लिए छोड़ने के बाद अपने बालों को शैम्पू से धुलें।

8. नीम की पत्तियों का पेस्ट (Neem)

नीम की कुछ पत्तियों को पतला पीस कर पेस्ट बना ले और सीधे अपने सूखे सिर पर लगाए। इस पेस्ट एक घंटे तक रखने के बाद गरम या ठण्डे पानी से इसे साफ करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now