डार्क सर्कल दूर करने के घरेलू उपाय : Dark Circle Dur Karne Ke Gharelu Upay

डार्क सर्कल दूर करने के घरेलू उपाय (फोटो -sportskeeda hindi)
डार्क सर्कल दूर करने के घरेलू उपाय (फोटो -sportskeeda hindi)

आज के समय में आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स Dark Circle न सिर्फ महिलाओं बल्कि पुरुषों के लिए भी बड़ी समस्या हैं। इसके पीछे का कारण बहुत अधिक स्क्रीन देखना, बहुत कम नींद लेना, तनाव और कई अन्य कारणों से हो सकते हैं। जब आंखों की नीचे काले घेरे हो जाते हैं तो यह हमें थका हुआ और बूढ़ा दिखाते हैं। ऐसे में डार्क सर्कल की परेशानी को दूर करने के लिए कुछ आसान टिप्स अपना सकते हैं।

डार्क सर्कल दूर करने के घरेलू उपाय : Dark Circle Dur Karne Ke Gharelu Upay In Hindi

1. आलू का रस - डार्क सर्कल ( Dark Circle) को कम करने के लिए लोग अक्सर आलू की मदद लेते हैं। इसके लिए आलू को कद्दूकस कर लें और जितना हो सके, आलू का जूस निकाल लें। फिर थोड़ी सी कॉटन लें, उसे आलू के रस में पूरी तरह भिगोकर आंखों पर रखें। ध्यान रहे कि कॉटन उस पूरे हिस्से पर लगाएं।

2 . टी-बैग - टी-बैग का इस्तेमाल लोग झटपट चाय बनाने के लिए अक्सर करते हैं। लेकिन इससे आप डार्क सर्कल्स से भी छुटकारा पा सकते हैं। इसे कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें। जब ये ठंडे हो जाएं, तो इन्हें आंखों पर रखें। यह प्रॉसेस दिन में कम से कम दो बार करना होगा।

3 . बादाम का तेल - बादाम (almond) में प्रचुर मात्रा में विटामिन ई होता है। ऐसे में डार्क सर्कल्स की समस्या में थोड़ा-सा बादाम का तेल लेकर लगाना है और हल्के हाथों से मसाज करें। इसे धोने की बजाय यूं ही छोड़ दें। सुबह जब सोकर उठें, तो आंखें धो लें। हफ्तेभर में असर दिखना शुरू हो जाएगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan