डायरिया के लक्षण : Diarrhea Ke Lakshan

डायरिया के लक्षण (फोटो - news track)
डायरिया के लक्षण (फोटो - news track)

डायरिया जिसे दस्त भी कहते हैं। डायरिया पाचन तंत्र से संबंधित एक डिसऑर्डर है। इस समस्या के होने पर मल पानी की तरह पतला होता है। आंत से संबंधित यह रोग मुख्य रूप से रोटावायरस के कारण होता है। सर्दी-जुकाम और बुखार की तरह डायरिया भी आम, लेकिन गंभीर समस्या है। गर्मी और बरसात के मौसम में इसका प्रकोप सबसे ज्यादा होता है। बार-बार उल्टी और दस्त होना डायरिया के लक्षण हैं। अगर डायरिया का इलाज सही वक्त पर न किया जाए, तो इससे जान भी जा सकती है। जानते हैं डायरिया ( Diarrhea ) के लक्षण।

डायरिया के लक्षण : Diarrhea Ke Lakshan In Hindi

कई बार जब दस्त होते हैं तो वह बिना इलाज के अपने आप ही ठीक हो जाते हैं, लेकिन कुछ मामलों में चिकित्सा की जरूरत होती है। बेहतर रहता है कि वक्त रहते इस समस्या पर ध्यान दिया जाए। अगर डायरिया का इलाज सही तरीके से करना है, तो पहले डायरिया के लक्षण जानने जरूरी हैं, ताकि इसका सटीक इलाज हो सके।

पेट दर्द

सूजन

पेट में मरोड़

वजन घटना

बुखार

मल में रक्त आना

लगातार उल्टी होना

लगातार लूज मोशन होना

शरीर में दर्द

बार-बार प्यास लगना

डिहाइड्रेशन

सिरदर्द

शिशुओं में डायरिया लक्षण -

कम पेशाब होना

मुंह का सूखना

सिरदर्द

थकान

बुखार (102°फेरेनहाइट से अधिक)

मल में खून या मवाद आना

काला मल

चिड़चिड़ापन

सुस्ती, अधिक नींद आना

धंसी हुई आंखें

डायरिया के प्रकार – Types of Diarrhea in Hindi

पानी जैसा दस्त

दस्त में खून

लगातार होने वाले दस्त

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now