Create
Notifications

पीलिया होने पर करें इन 7 चीजों का सेवन - Diet For Jaundice

पीलिया होने पर करें इन 7 चीजों का सेवन (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
पीलिया होने पर करें इन 7 चीजों का सेवन (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

हमारा लिवर खाने-पीने की हर चीज को प्रोसेस करता है। यह आपके शरीर को भोजन से पोषक तत्व लेने और उन्हें ऊर्जा में बदलने में मदद करता है। लिवर शरीर से विषाक्त पदार्थों और पुरानी, डैमेज्ड ब्लड सेल्स को भी बाहर निकालता है। जब यह प्रक्रिया बाधित होती है, तो यह शरीर में बिलीरुबिन के निर्माण का कारण बन सकता है। इस स्थिति को पीलिया की बीमारी कहा जाता है। हमारे खान-पान का सीधा असर लिवर पर पड़ता है। एक स्वस्थ आहार खाने से आपका लिवर अधिक कुशलता से काम करता है और शरीर से अतिरिक्त विषाक्त पदार्थों को साफ करता है। यह पीलिया के लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकता है। लेकिन सवाल यह उठता है कि पीलिया होने पर क्या-क्या खाना लाभदायक होगा? आइये जानते हैं पीलिया डाइट के बारे में।

पीलिया होने पर करें इन 7 चीजों का सेवन

1. पानी और अन्य तरल पदार्थ का सेवन करें (drink water and other fluids)

पीलिया के दौरान हाइड्रेटेड रहना जरूरी है। अतिरिक्त बिलीरुबिन को बाहर निकालने के लिए पानी और तरल पदार्थ अत्यधिक आवश्यक हैं। प्रतिदिन कम से कम 4 लीटर पानी पीने की कोशिश करनी चाहिए। अन्य तरल पदार्थ जैसे छाछ, दाल का पानी, जूस, नारियल पानी भी शरीर की सहायता करते हैं।

2. हर्बल टी और कॉफी (Herbal Tea and Coffee)

कॉफी का जब सीमित मात्रा में सेवन किया जाए तो यह लिवर सिरोसिस को कम करने के लिए जानी जाती है। कॉफी या चाय के सेवन से लिवर के लिए हानिकारक एंजाइमों के स्तर को भी नियंत्रित किया जा सकता है।

3. प्रोटीन युक्त भोजन (Protein-Rich Food)

प्रोटीन शरीर की रिकवरी में सहायता करता है क्योंकि वे डेमेज सेल्स की मरम्मत और पुनर्जनन में सहायता करता है। पीलिया होने पर प्रोटीन का सेवन बढ़ाने से एंजाइम के उत्पादन में सुधार होता है जो शरीर में हार्मोन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है।

4. उच्च फाइबर युक्त भोजन (Food with high-fiber)

लिवर की रिकवरी के लिए डाइटरी फाइबर महत्वपूर्ण हैं। फाइबर डक्ट (duct) पित्त (bile) की गति में मदद करते हैं, मल त्याग को आसान बनाते हैं और हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करते हैं। फाइबर आर्टरीज और लिवर में प्लाक और फैट के संचय को रोकते हैं और लिवर के कार्यों में सुधार करते हैं।

5. विटामिन (Vitamins)

पीलिया के रोगियों को तेजी से ठीक होने में मदद करने में विटामिन महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। विटामिन B हमारे शरीर में फैट को अवशोषित होने और तोड़ने में मदद करता है। ठीक होने वाले लिवर को मजबूत करने के लिए विटामिन A, D, E और C महत्वपूर्ण हैं।

6. कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrates with Low Glycaemic Index)

कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) वाले कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में महत्वपूर्ण हैं।

7. फल (Fruits)

सिट्रस फ्रूट्स में इलेक्ट्रोलाइट्स (electrolytes) होते हैं जो हमारे शरीर को चार्ज रखते हैं। इनमें पानी की मात्रा भी अधिक होती है जो हमारे शरीर के ठीक होने की प्रक्रिया के दौरान आवश्यक है। जामुन, पपीता, एवोकैडो, खरबूजे और अंगूर जैसे फल अपने समृद्ध एंजाइम और सूक्ष्म पोषक तत्वों के कारण पीलिया से पीड़ित व्यक्ति के लिए अनुकूल होते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...