इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर 4 आहार- Electrolytes se Bharpur 4 aahar

ये है इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर 4 आहार
ये है इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर 4 आहार

Diet rich With Electrolytes in hindi: डिहाइड्रेशन होने पर पानी की कमी के साथ ही शरीर की पीएच वैल्यू (pH) भी घट जाता है। दरअसल, शरीर में पानी की कमी को डिहाइड्रेशन कहते हैं। इसे बनाए रखने के लिए कुछ खास पोषक तत्वों की जरूरत होती है। जब दस्त ज्यादा होने लगती है या फिर शरीर में गर्मी का स्तर बढ़ जाता है तो फिर इलेक्ट्रोलाइट वाटर दिया जाता है। इसे पीने के कुछ ही देर बाद शरीर में ताजगी और ऊर्जा महसूस होती है। ऐसे में आज हम जानेंगे इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर आहार के बारे में।

इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर 4 आहार

केला (Banana for Electrolytes)

कोला कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन्स और इलेक्ट्रोलाइट मिनरल्स की अच्छी मात्रा होती है। केले में पोटेशियम, मैंगनीज, विटामिन बी 6, फाइबर, विटामिन सी, विटामिन ए, प्रोटीन और आयरन की अच्छी मात्रा पाई जाती है।

नारियल पानी (Coconut water is a good source of electrolytes)

इलेक्ट्रोलाइट्स के अच्छे स्रोतों में से एक नारियल पानी भी है। जो शरीर को तुरंत हाइड्रेट कर पानी की कमी को दूर करने में मदद करता है। इसके सेवन से शरीर को अच्छी मात्रा में तुरंत ही पोषक तत्व और खनिज लवण मिल जाते हैं। गर्मियों में नारियल पानी पीना सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां (Green leafy vegetables are rich in electrolytes)

इलेक्ट्रोलाइट्स की समस्या को दूर करने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन काफी लाभकारी होता है। क्योंकि, इसमें अच्छी मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट्स होती है। गर्मी में हरी पत्तेदार सब्जियों के सेवन से ये समस्या दूर हो सकती है।

नींबू पानी (Lemon Water is source of electrolytes)

नींबू का खासकर गर्मियों में खूब इस्तेमाल किया जाता है। नींबू पानी को लोग खूब पीते हैं। इलेक्ट्रोलाइट्स की समस्या को नींबू पानी दूर करता है। ये शरीर में खनिज तत्वों को बैलेंस करने में मदद करता है। नींबू में पोटेशियम के साथ ही मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj