पेरासिटामोल खाने के नुकसान

पेरासिटामोल खाने के नुकसान (sportskeeda Hindi)
पेरासिटामोल खाने के नुकसान (sportskeeda Hindi)

अक्सर लोग सिरदर्द, बुखार (Fiver), बदन दर्द, उल्टी हर चीज में पैरासिटामोल (paracetamol) का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन लोगों को ये नहीं पता होता कि कब किस मात्रा में इस दवा (Medicine) का इस्तेमाल करना चाहिए। शरीर में दिखने वाले ऐसे लक्षण जो किसी बड़ी बीमारी का संकेत नहीं होते या फिर किसी भी तरह का छोटा-मोटा दर्द हो तो उन्हें दबाने के लिए अक्सर हम पेनकिलर खा लेते हैं। लेकिन इनके कितने नुकसान हैं क्या आप जानते हैं। आपतो बता दें पैरासिटामोल में स्टेरॉयड होता है, इसलिए इसकी अनुचित खुराक आपको भारी नुकसान पहुंचा सकती है। जानते हैं पैरासिटामोल खाने के क्या नुकसान हैं।

youtube-cover

पेरासिटामोल खाने के नुकसान : Disadvantages of consuming paracetamol in hindi

पैरासिटामॉल से अल्सर का खतरा - अक्सर लोग पैरासिटामॉल Paracetamol दवा का इस्तेमाल आमतौर पर फीवर होने पर करते हैं। लेकिन अगर डॉक्टर से पूछे बिना और प्रिस्क्रिप्शन के बिना इस दवा का बहुत ज्यादा सेवन किया जाए तो इससे ऐसिडिटी और पेट में अल्सर होने का खतरा रहता है। स्थिति गंभीर होने पर खून की उल्टी भी हो सकती है।

एलर्जी - पैरासिटामोल के ओवरडोज से कभी-कभी इसके साइड इफेक्ट (Side Effects) भी हो सकते हैं। इससे आपको एलर्जी, स्किन (Skin) पर रेशेज, ब्लड डिसऑर्डर जैसी परेशानी हो सकती है। इसके अलावा पैरासिटामोल के गलत इस्तेमाल से लिवर और किडनी (Kidney) डैमेज होने का जोखिम रहता है। पैरासिटमोल (Paracetamol) के ओवरडोज से डायरिया, ज्यादा पसीना, भूख की कमी, बेचैनी, उल्टी, पेट में दर्द, सूजन, दर्द, पेट में मरोड़ जैसी समस्याओं से जूझना पड़ सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan