पोहा खाने के नुकसान : Poha khane ke nuksan

पोहा खाने के नुकसान (फोटो - Sportskeeda hindi)
पोहा खाने के नुकसान (फोटो - Sportskeeda hindi)

पोहा (Poha) खाना सभी को बहुत पसंद होता है। हर प्रदेश में पोहा कुछ अलग तरीके से बनाया जाता है और इसे सभी पसंद करते हैं। लोग पोहा ब्रेकफास्ट में खाते हैं जबकि कुछ लोग इसे टी टाइम स्नैक्स (Tea time snacks) के तौर पर भी खाना पसंद करते हैं। पोहा खाने में बहुत ही टेस्टी होता है और इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत अधिक पाई जाती है। पोहा में भारी पन होता है जो पेट को बहुत देर तक भरा हुआ महसूस कराता है। वैसे किसी भी चीज की अती ठीक नहीं होती। पोहा खाने के जितने फायदे होते हैं उतने ही उसके नुकसान भी होते हैं। आइए जानते हैं पोहा खाने के क्या- क्या नुकसान हो सकते हैं।

पोहा खाने के नुकसान

पोहा खाने से बढ़ता है मोटापा - कई लोगों का मानना है कि पोहा खाने से वजन कम किया जा सकता है। लेकिन हम आपको बता दें कि पोहा में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत अधिक होती है जो हेल्थ (Health) के लिए नुकसानदायक हो सकता है। कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate) के अत्यधिक सेवन से होने वाले रोगों में उच्च रक्तचाप, मोटापा, हृदय रोग, मधुमेह, स्ट्रोक और कोलेस्ट्रॉल शामिल हैं। इसलिए पोहे का सेवन करने के पहले इस बात का ध्यान जरूर रखें।

ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाए पोहा - हम सब यह जानते हैं कि डायबिटीज (Diabetes) में चावल का सेवन करना कितना हानिकारक हो सकता है। क्योंकि इससे शुगर लेवल बढ़ता है। लेकिन पोहा खाते वक्त हम यह भूल जाते हैं कि पोहा भी चावल से ही बनता है जिसके खाने से शुगर लेवल बढ़ सकता है। पोहा को चावल से बनाया जाता है, चावल को कूट कर उसे पोहे का आकार दिया जाता है। और इसी कारण से जिस तरह चावल शुगर की बीमारी में नुकसानदायक होता है, उसी तरह पोहा भी शरीर के लिए अच्छा नहीं होता।

एसिडिटी - पोहा खाने में तो बहुत टेस्टी होता है, लेकिन पोहा खाने से कई लोगों को पेट में एसिडिटी (Acidity) और ऐंठन की समस्या होने लगती है। जिससे उन्हें पेट में भारी पन लगने लगता है। इससे बचने के लिए पोहे का सेवन बहुत थोड़ी मात्रा में ही करें। जिससे एसिडिटी की समस्या न हो।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki