मीठी सुपारी खाने की आदत कर सकती है आपको बीमार, जानिये इसके नुकसान

मीठी सुपारी खाने की आदत कर सकती है आपको बीमार, जानिये इसके नुकसान
मीठी सुपारी खाने की आदत कर सकती है आपको बीमार, जानिये इसके नुकसान

मीठी सुपारी एक तरह का माउथ फ्रेशनर होता है। जिसे लोग अक्सर खाना खाने के बाद खाना पसंद करते हैं। खाने के बाद मुंह की दुर्गंध को दूर करने के लिए मीठी सुपारी का सेवन किया जाता है। लेकिन अगर आप इसकी आदत बना लेते हैं, तो इसके नुकसान भी आपको झेलने पड़ सकते हैं। एक हद तक इसका सेवन करना ठीक है, लेकिन अगर आप रोजाना दिन में कई बार इसका सेवन कर रहे हैं, तो ये आपको बीमार बना सकती है। आज आपको इस लेख के जरिए हम बताएंगे कि किस तरह से मीठी सुपारी खाने की आदत आपको बीमार बना रही है। तो चलिए जानते हैं, इससे होने वाले नुकसानों के बारे में-

मीठी सुपारी खाने की आदत से होने वाले नुकसान

Disadvantages of eating sweet betel nut in hindi

दांत कमजोर होते हैं (Teeth are weak) - मीठी सुपारी खाने से दांत और मसूड़े दोनों ही कमजोर होते हैं। मीठी सुपारी में कई ऐसे केमिकल डाले जाते हैं, जो कि दांतों के लिए नुकसानदायक होते हैं। इसके अलावा बहुत ज्यादा मीठा खाना भी दांतों के लिए हानिकारक हो जाता है। इसके ज्यादा सेवन से कुछ समय बाद दांत पीले भी पड़ने लगते हैं।

कैंसर का खतरा (Cancer Risk) - लोगों की ये अक्सर सोच होती है कि कैंसर का खतरा सिर्फ सिगरेट, शराब, तंबाकू खाने से होती है। लेकिन आपको बता दें कि मीठी सुपारी के ज्यादा सेवन से भी आपको कैंसर की शिकायत हो सकती है। इससे माउथ अल्सर की शिकायत भी हो सकती है।

एलर्जी का खतरा (Allergy Problem) - मीठी सुपारी के लगातार सेवन से आपको एलर्जी की समस्या भी हो सकती है। इससे सर्दी जुकाम जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। यही नहीं त्वचा में खुजली की परेशानी भी आपको झेलनी पड़ सकती है।

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या (Problem of High blood pressure) - सुपारी चबाने वाले लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में व्यक्ति चिंता, एकाग्रता, संवेदनशीलता, नींद की कमी की परेशानी से ग्रस्त होने लगता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now