गठिया के दर्द को कहें अलविदा! घर पर ऐसे बनाएं जोड़ों के दर्द का ये तेल

गठिया के दर्द को कहें अलविदा! घर पर ऐसे बनाएं जोड़ों के दर्द का ये तेल (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
गठिया के दर्द को कहें अलविदा! घर पर ऐसे बनाएं जोड़ों के दर्द का ये तेल (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

पुराने जोड़ों के दर्द से निपटना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन असुविधा को कम करने में मदद के लिए आप घर पर एक सरल और प्राकृतिक समाधान बना सकते हैं। यह डू-इट-योरसेल्फ (DIY) जोड़ों के दर्द से राहत देने वाला तेल तैयार करना आसान है और यह आपके दर्द वाले जोड़ों को सुखदायक राहत प्रदान कर सकता है। यहां बताया गया है कि आप इसे कैसे बना सकते हैं:-

youtube-cover

गठिया के दर्द को कहें अलविदा! घर पर ऐसे बनाएं जोड़ों के दर्द का ये तेल (DIY Joint Pain Relief Oil Recipe In Hindi)

सामग्री

कैरियर ऑयल: बेस ऑयल जैसे नारियल तेल, जैतून का तेल या तिल का तेल चुनें। ये तेल पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और आसानी से त्वचा में प्रवेश कर सकते हैं, जिससे अतिरिक्त सामग्री के लाभकारी गुण मिलते हैं।

हल्दी पाउडर: हल्दी में करक्यूमिन होता है, जो एक शक्तिशाली सूजनरोधी यौगिक है जो जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।

अदरक: अदरक में सूजन-रोधी गुण भी होते हैं जो दर्द से राहत और जोड़ों की गतिशीलता में सुधार में योगदान कर सकते हैं।

काली मिर्च: काली मिर्च को शामिल करने से हल्दी से करक्यूमिन का अवशोषण बढ़ जाता है, जिससे इसकी प्रभावशीलता अधिकतम हो जाती है।

निर्देश

सामग्री को मिलाना: धीमी आंच पर एक सॉस पैन में अपने चुने हुए वाहक तेल के एक कप को गर्म करके शुरुआत करें। गर्म होने पर इसमें 1-2 बड़े चम्मच हल्दी पाउडर, ताजा अदरक के कुछ टुकड़े और एक चुटकी काली मिर्च डालें।

उबालना: मिश्रण को धीमी आंच पर लगभग 10-15 मिनट तक उबलने दें। यह सुनिश्चित करने के लिए धीरे से हिलाएँ कि सामग्रियाँ अच्छी तरह मिश्रित हैं।

ठंडा करना और छानना: उबाल आने के बाद, मिश्रण को आंच से उतार लें और ठंडा होने दें। एक बार जब यह आरामदायक तापमान पर हो जाए, तो अदरक के स्लाइस और किसी भी अन्य ठोस कण को हटाने के लिए तेल को छान लें।

भंडारण: छने हुए तेल को टाइट-फिटिंग ढक्कन वाले साफ कांच के कंटेनर में डालें। इसकी शक्ति बनाए रखने के लिए इसे ठंडी, अंधेरी जगह पर रखें।

आवेदन

प्रभावित जोड़ क्षेत्रों पर DIY जोड़ दर्द निवारक तेल की थोड़ी मात्रा लगाएं। अपनी त्वचा पर गोलाकार गति में तेल से धीरे-धीरे मालिश करें। अतिरिक्त तेल को पोंछने से पहले कम से कम 30 मिनट तक तेल को सोखने दें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, इस तेल का प्रतिदिन या आवश्यकतानुसार उपयोग करें।

याद रखें, जबकि यह DIY तेल राहत प्रदान कर सकता है, पुराने जोड़ों के दर्द के उचित निदान और उपचार के लिए एक चिकित्सा पेशेवर से परामर्श करना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त, यदि आपको कोई एलर्जी या त्वचा की संवेदनशीलता है, तो बड़े क्षेत्रों में तेल लगाने से पहले पैच परीक्षण करें।

इस प्राकृतिक जोड़ों के दर्द निवारक तेल को बनाकर और उपयोग करके, आप सरल, प्रभावी और समग्र तरीके से अपने पुराने जोड़ों की परेशानी को प्रबंधित करने की दिशा में एक सक्रिय कदम उठा सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now