फटे होठों के लिए होम-मेड lip balm, घर बैठे ऐसे बनाएं

फटे होठों के लिए होम-मेड lip balm, घर बैठे ऐसे बनाएं (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
फटे होठों के लिए होम-मेड lip balm, घर बैठे ऐसे बनाएं (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

फटे होंठ असुविधाजनक और भद्दे हो सकते हैं, लेकिन आप प्राकृतिक सामग्रियों का उपयोग करके आसानी से एक पौष्टिक होममेड लिप बाम बना सकते हैं। यह सरल नुस्खा आपको कठोर रसायनों की चिंता के बिना मुलायम और नमीयुक्त होंठ पाने में मदद करेगा। यहां बताया गया है कि घर पर अपना खुद का लिप बाम कैसे बनाएं:-

फटे होठों के लिए होम-मेड lip balm, घर बैठे ऐसे बनाएं (DIY Natural Lip Balm for Soothing Chapped Lips In Hindi)

अवयव:-

मधुमक्खी का मोम: एक सुरक्षात्मक बाधा प्रदान करता है और नमी को बनाए रखने में मदद करता है।

नारियल का तेल: गहरा जलयोजन और नरम प्रभाव प्रदान करता है।

शिया बटर: विटामिन और फैटी एसिड से भरपूर, यह उपचार और मॉइस्चराइजिंग में सहायता करता है।

आवश्यक तेल (जैसे, लैवेंडर, पेपरमिंट): एक सुखद सुगंध और संभावित अतिरिक्त लाभ जोड़ता है।

स्टेप्स:-

आपूर्ति इकट्ठा करें: तैयार उत्पाद को स्टोर करने के लिए एक छोटा कंटेनर या लिप बाम ट्यूब लें। सुनिश्चित करें कि वे साफ और सूखे हों।

एक डबल बॉयलर बनाएं: एक छोटे बर्तन में पानी भरें और इसे धीमी आंच पर रखें। शीर्ष पर एक गर्मी प्रतिरोधी कटोरा रखें, यह सुनिश्चित करते हुए कि यह पानी को न छुए।

पिघली हुई सामग्री: कटोरे में 1 बड़ा चम्मच मोम, 2 बड़े चम्मच नारियल का तेल और 1 बड़ा चम्मच शिया बटर मिलाएं। पूरी तरह पिघलने तक बीच-बीच में हिलाते रहें।

ब्लेंड करें: कटोरे को आंच से हटा लें और इसे थोड़ा ठंडा होने दें। सुगंध और संभावित अतिरिक्त लाभों के लिए अपने चुने हुए आवश्यक तेल की कुछ बूँदें जोड़ें। मिलाने के लिए अच्छी तरह हिलाएँ।

डालें: मिश्रण को सावधानी से अपने साफ कंटेनर या लिप बाम ट्यूब में डालें। शीर्ष पर थोड़ी सी जगह छोड़ें.

सेट करें और स्टोर करें: लिप बाम को कुछ घंटों के लिए ठंडा और जमने दें। एक बार सेट हो जाने पर, कंटेनरों पर ढक्कन लगा दें और उन्हें ठंडी, सूखी जगह पर रख दें।

उपयोग:-

जब भी आपके होंठ सूखे या फटे हुए महसूस हों तो घर पर बना लिप बाम लगाएं। एक सुरक्षात्मक परत प्रदान करने और नमी बनाए रखने के लिए अपने होठों पर धीरे से बाम लगाएं। इस होममेड लिप बाम की प्राकृतिक अच्छाइयों का आनंद लें और इससे आपके फटे होंठों को मिलने वाली राहत का आनंद लें।

अपना स्वयं का लिप बाम बनाकर, आप न केवल अपने होठों की देखभाल कर रहे हैं बल्कि व्यावसायिक उत्पादों में पाए जाने वाले संभावित हानिकारक रसायनों से भी बच रहे हैं। इस DIY लिप बाम का नियमित उपयोग आपके होंठों को कठोर मौसम की स्थिति में भी नरम, मुलायम और पोषित बनाए रखने में मदद करेगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now