Create
Notifications

ट्राइग्लिसराइड्स बढ़ने पर न खाएं ये 6 चीजें- Triglycerides Badhne Par Na Khaye Ye Chize

ट्राइग्लिसराइड्स बढ़ने पर न खाएं ये चीजें(फोटो-Sportskeeda hindi)
ट्राइग्लिसराइड्स बढ़ने पर न खाएं ये चीजें(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava

आजकल की अनियमित जीवनशैली और गलत खान-पान की वजह से कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स (Triglycerides) बढ़ने की शिकायत ज्यादातर लोगों में देखने को मिलती है। बता दें कि ट्राइग्लिसराइड्स हमारे रक्त में मौजूद एक प्रकार का वसा होता है। अगर ट्राइग्लिसराइड्स की मात्रा बढ़ जाए तो हार्ट (Heart) की बीमारी का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए इसको कंट्रोल करना बहुत जरूरी होता है। ट्राइग्लिसराइड्स को कंट्रोल करने के लिए कई चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए, क्योंकि ट्राइग्लिसराइड्स बढ़ने की सबसे बड़ी वजह हमारा गलत खान-पान ही होता है। आइए जानते हैं ट्राइग्लिसराइड्स बढ़ने पर किन-किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

ट्राइग्लिसराइड्स बढ़ने पर न खाएं ये 6 चीजें

अधिक फल न खाएं

फलों (Fruits) का सेवन सेहत को कई लाभ पहुंचाता है। लेकिन ट्राइग्लिसराइड्स का स्तर बढ़ने पर अधिक मात्रा में फल का सेवन नहीं करना चाहिए। खासकर जिन फलों में फ्रुक्टोज अधिक मात्रा में होता है, उन फलों का सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि फ्रुक्टोज ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को बढ़ा सकता है।

हाई कैलोरी वाली चीजों को न खाएं

ट्राइग्लिसराइड्स बढ़ने पर हाई कैलोरी वाले फूड (high calorie food) का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि अगर आप हाई कैलोरी वाले फूड का सेवन करते हैं, तो इससे ट्राइग्लिसराइड्स का स्तर तेजी से बढ़ सकता है।

संतृप्त वसा वाली चीजों को खाने से बचे

ट्राइग्लिसराइड्स का स्तर बढ़ने पर संतृप्त वसा (Saturated fat) जैसे रेड मीट, चिकन, अंडे की जर्दी, उच्च वसा वाले डेयरी, मक्खन और फास्ट फूड्स को खाने से परहेज करना चाहिए। क्योंकि इनका सेवन ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को तेजी से बढ़ा सकता है।

बेक्ड फूड्स का सेवन न करें

बेक्ड फूड (Baked Foods) का सेवन ट्राइग्लिसराइड्स के लेवल को बढ़ा सकता है। क्योंकि ट्रांस वसा हाइड्रोजनीकृत फैट होते हैं, जो कुछ पैकेज्ड और तले हुए खाद्य पदार्थों में पाए जा जाते हैं, इसलिए अगर आप इनका सेवन करते हैं, तो इससे ट्राइग्लिसराइड का लेवल तेजी से बढ़ता है।

स्टार्च युक्त सब्जियां न खाएं

ट्राइग्लिसराइड्स का स्तर बढ़ने पर अधिक मात्रा में स्टार्च युक्त सब्जियां का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि अधिक स्टार्च युक्त चीजों का सेवन ट्राइग्लिसराइड्स के रूप में तब्दील हो जाता है। जो हार्ट के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए कोर्न और मटर जैसी स्टार्च युक्त चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए।

मीठी चीजों से करें परहेज

ट्राइग्लिसराइड्स बढ़ने पर मीठी (sweet) चीजों का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि मीठी चीजों के सेवन से ट्राइग्लिसराइड्स का स्तर बढ़ सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava

Comments

Fetching more content...