Create
Notifications

इन 6 चीजों के साथ नहीं करना चाहिए केले का सेवन-In Chizo Ke Sath Nahi Karna Chaiye Kele Ka Sevan

इन चीजों के साथ नहीं करना चाहिए केले का सेवन(फोटो-Sportskeeda hindi)
इन चीजों के साथ नहीं करना चाहिए केले का सेवन(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava

केले (Banana) एक ऐसा फल है, जो खाने में काफी स्वादिष्ट लगता है। साथ ही केला स्वास्थ्य को भी कई लाभ पहुंचाता है। क्योंकि केला पोषक तत्वों का भंडार होता है। केला खाने से पेट संबंधी बीमारियां दूर होती है। साथ ही केला खाने से शरीर में एनर्जी भी बनी रहती है। क्योंकि केला में विटामिन ए, बी, बी6, सी, आयरन, कैल्शियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कई ऐसी चीजें भी होती है, जिसके साथ केले का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए। जी हां अगर आप इन चीजों के साथ केले का सेवन करते हैं, तो इससे आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। इसलिए आइए जानते हैं किन चीजों के साथ केले का सेवन नहीं करना चाहिए।

इन 6 चीजों के साथ नहीं करना चाहिए केले का सेवन

केला और अमरूद

केला और अमरूद (Guava) का एक साथ सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि केला और अमरूद का एक साथ सेवन करने से एसिडिटी और पेट संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

केला और संतरा

अक्सर लोगों को फ्रूट चाट बनाकर खाने की आदत होती है, लेकिन अगर आप फ्रूट चाट बनाते समय केला के साथ संतरा (Orange) भी मिलाते हैं, तो इससे आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। क्योंकि केला और संतरा एक साथ खाने से पेट दर्द, सिर दर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

केला और पानी

केला खाते समय या केला खाने के तुरंत बाद पानी का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि अगर आप केला खाने के तुरंत बाद पानी पी लेते हैं, तो इससे सर्दी-जुकाम, खांसी जैसी बीमारियों की शिकायत हो सकती है। इसलिए केला खाने के लगभग एक घंटे बाद ही पानी पीना चाहिए।

केला और दही

केला और दही (Curd) का सेवन एक साथ भूलकर भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि दही और केले का कॉम्बिनेशन स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक माना जाता है। केला के साथ दही खाने से पेट संबंधी समस्या हो सकती है।

केला और अंडा

केला और अंडे (Egg) का कॉम्बिनेशन स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक साबित होता है। क्योंकि अंडे की तासीर गर्मी होती है इसलिए अगर आप केला और अंडा एक साथ खाते हैं, तो इससे पेट संबंधी समस्या हो सकती है।

केला और दूध

दूध (Milk) और केला का सेवन ज्यादातर लोगों को काफी पसंद होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं दूध और केला एक साथ नहीं खाना चाहिए। क्योंकि केला और दूध का सेवन एक साथ करने से शरीर में विषाक्त पदार्थ बनने लगते हैं, जिसकी वजह से आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। साथ ही दूध और केला एक साथ खाने से डाइजेशन की शिकायत भी हो जाती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava

Comments

Fetching more content...