उपवास के दौरान ये गलतियां बढ़ा सकती हैं आपका वजन

उपवास के दौरान ये गलतियां बढ़ा सकती हैं आपका वजन (sportskeeda Hindi)
उपवास के दौरान ये गलतियां बढ़ा सकती हैं आपका वजन (sportskeeda Hindi)

उपवास (व्रत) रखना वजन घटाने का एक बढ़िया जरिया है। लेकिन जाने अनजाने में वो कुछ खा लेते हैं, जिससे व्रत रखने का कोई फायदा नहीं रह जाता और वजन कम करने की धारणा बेकार चली जाती है। जानते हैं उपवास के दौरान क्या खाना चाहिए।

youtube-cover

उपवास के दौरान ये गलतियां बढ़ा सकती हैं आपका वजन : Does Fasting Cause Weight Gain In Hindi

कम खाएं मीठा (Control Sugar Intake) -

उपवास (व्रत) के समय पर लोग किसी न किसी रूप में मीठा लेना प्रेफर करते हैं। क्योंकि मीठा खाने से काफी लोग एनर्जी महसूस करते हैं। लेकिन यही एक ऐसी वजह है जिसकी वजह से लोगों का वजन बढ़ने लगता है। अगर आप मीठे के इतने ही शौकीन हैं तो शुगर फ्री का इस्तेमाल कर सकते हैं या आप नेचुरल मीठा भी खा सकते हैं।

हेल्दी फैट को ना करें इग्नोर (Healthy Fats) -

उपवास के समय अगर आप फैट युक्त डाइट लेते हैं तो उसे वजन बढ़ने का खतरा रहता है इसलिए अखरोट, फ्लैक्स सीड, सनफ्लावर सीड, डाइट में शामिल करें। इससे आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा और आपको पूरी तरह से पौष्टिक तत्व भी मिलेंगे।

क्या खाएं (What To Eat) -

व्रत के समय क्या खाया जाए क्या नहीं, इसमें कन्फ्यूजन बहुत ही ज्यादा होता है। मीठा बहुत ज्यादा पसंद करने वाले लोग कभी कभी बिलकुल भी समझौता नहीं कर पाते। अब शुगर फ्री तो हुआ कृत्रिम मीठा। जो नुकसानदायक भी हो सकता है। अब इसका रिप्लेसमेंट भी हमारे पास है। जो पूरी तरह से नेचुरल है। आप गुड़ और खजूर के सिरप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बेक्ड चिप्स बढ़िया विकल्प (Baked Chips) -

जो लोग (व्रत) उपवास रखते हैं, उन्हें खाने में सिर्फ आलू ही विकल्प मिलता है। ये सभी को काफी पसंद है। व्रत के दौरान बेक्ड आलू के चिप्स खाना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इससे आपका वजन भी कंट्रोल रहेगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan