अगर आपमें हैं ये 5 स्थितियां तो न करें रक्तदान!

Don
अगर आपमें हैं ये 5 स्थितियां तो न करें रक्तदान!

रक्तदान एक नेक कार्य है जो जीवन बचा सकता है और आपके समुदाय पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। हालाँकि, कुछ चिकित्सीय स्थितियों के कारण हर कोई रक्तदान करने के योग्य नहीं है। यदि आप ऐसी किसी भी स्थिति से गुज़र रहे हैं तो दाता और प्राप्तकर्ता दोनों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए रक्त दान करने से बचना महत्वपूर्ण है।

निम्नलिखित बिन्दुओं के माध्यम से जाने इन 5 स्थितियों के बारे में, ध्यान दें:-

संक्रामक रोग:

यदि आपको कोई सक्रिय संक्रमण है, जैसे एचआईवी, हेपेटाइटिस बी या सी, या सिफलिस, तो आपको रक्तदान नहीं करना चाहिए। संक्रमित होने पर रक्तदान करने से संभावित रूप से प्राप्तकर्ता को ये बीमारियाँ हो सकती हैं, जिससे उनके स्वास्थ्य से समझौता हो सकता है।

youtube-cover

कम हीमोग्लोबिन स्तर:

हीमोग्लोबिन लाल रक्त कोशिकाओं में एक प्रोटीन है जो पूरे शरीर में ऊतकों तक ऑक्सीजन पहुंचाता है। यदि आपके हीमोग्लोबिन का स्तर बहुत कम है, तो यह एनीमिया का संकेत देता है, जिससे आपको थकान और कमजोरी महसूस हो सकती है। रक्तदान करने से आपका हीमोग्लोबिन अस्थायी रूप से कम हो जाता है, जिससे आपके लक्षण बिगड़ सकते हैं।

हाल के टैटू और पियर्सिंग:

हालांकि नियम अलग-अलग हैं, कई रक्तदान केंद्रों में टैटू या पियर्सिंग कराने के बाद प्रतीक्षा अवधि होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि प्रारंभिक उपचार चरण के दौरान हेपेटाइटिस जैसे संक्रमण फैलने का जोखिम होता है।

कुछ दवाएँ:

कुछ दवाएँ दान किए गए रक्त की सुरक्षा को प्रभावित कर सकती हैं। यदि आप एंटीकोआगुलंट्स (रक्त को पतला करने वाली दवाएं), विशिष्ट एंटीबायोटिक्स, या कुछ अन्य दवाएं ले रहे हैं, तो रक्तदान करने से पहले किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना सबसे अच्छा है।

पुरानी चिकित्सा स्थितियां:

कुछ पुरानी स्थितियां, जैसे हृदय रोग, अनियंत्रित मधुमेह और कुछ प्रकार के कैंसर, रक्तदान की सुरक्षा को प्रभावित कर सकते हैं। इन स्थितियों वाले लोगों में प्रतिरक्षा प्रणाली या अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं जो प्राप्तकर्ता को प्रभावित कर सकती हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now