Create

डबल चिन एक्सरसाइज- Double Chin Exercise

डबल चिन दूर करने के लिए बेहतरीन एक्सरसाइज
डबल चिन दूर करने के लिए बेहतरीन एक्सरसाइज

कई लोग ऐसे होते हैं जो मोटे नहीं होते लेकिन उनका चेहरा कुछ भारी नजर आता है। वहीं, कई दुबले-पतले लोग डबल चिन की समस्या से भी जूझ रहे होते हैं। ऐसे में बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए वर्कआउट (workout for fit body) के साथ खाने-पीने की आदतों पर भी ध्यान दें तो काफी लाभ मिल सकता है। डबल चिन की समस्या में गले के पास की मांसपेशियों का ब्लड सर्कुलेशन (Blood circulation) कम होने के चलते होती है। कुछ व्यायाम (Double Chin exercises) के जरिए इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

डबल चिन कम करने का व्यायाम- Double Chin exercises In Hindi

टंग प्रेस व्यायाम (Tung press exercise can eliminate double chin)

डबल चिन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए टंग प्रेस एक्सरसाइज काफी लाभकारी है। ये व्यायाम ठुड्डी से अतिरिक्त चर्बी हटाने के लिए किया जाता है। इसमें जीभ से मुंह के ऊपरी हिस्से को दबाना होता है और सिर को आगे-पीछे करना होता है। इसे नियमित रूप से तीन से पांच बार करने से लाभ मिलेगा।

किस द सीलिंग एक्सरसाइज (Kiss the ceiling exercise for double chin)

इस एक्सरसाइज को करने के लिए अपने सिर को पीछे की ओर झुकाएं और मुंह को 'ओ' आकार में बनाएं, जैसे कि आप छत को चूम रहे हैं। इसमें आपकी ठुड्डी की मांसपेशियां अच्छे से काम करेंगी और फैट बर्न होने में मदद मिलेगा। इसे नियमित रूप से करने से काफी लाभ मिलेगा।

साइड नेक स्ट्रेच (side neck stretch exercise for double chin)

साइड नेक स्ट्रेच के जरिए डबल चिन की समस्या खत्म की जा सकती है। इसके लिए सीधे बैठे और अपनी गर्दन को दोनों ओर जितना हो सके स्ट्रेच करें। इसे नियमित रूप से 10 बार करने से लाभ होगा।

स्टिक टंग आउट (double chin exercise benefits of stick tongue out)

स्टिक टंग आउट करने के लिए जीभ को जितना हो सके बाहर लाएं और इसे एक तरफ से दूसरी तरफ घुमाएं। इस प्रक्रिया को 12 सेकंड रोज करने से डबल चिन की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

नेक रोटेशन (Neck rotation for double chin)

अपनी गर्दन को गोल-गोल घुमाएं, ताकि आपकी ठुड्डी और जबड़े की मांसपेशियां हिलें। इसे नियमित रूप से 10 बार करने से डबल चिन की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment