Create

ड्रैगन फ्रूट के फायदे - Dragon Fruit Benefits

ड्रैगन फ्रूट के फायदे (फोटो - sportskeedaहिंदी)
ड्रैगन फ्रूट के फायदे (फोटो - sportskeedaहिंदी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

आपने कितने ही फलों के नाम सुने होंगे जैसे केला, सेब, अनार, कीवी आदि और इन सभी के फायदे भी आपने सुने होंगे, लेकिन क्या आप ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit) के बारे में जानते हैं? आपको बता दे कि इसके रंग रूप के कारण ही इसका नाम ड्रैगन फ्रूट पड़ा है। ड्रैगन फ्रूट भी एक फल होता है। ड्रैगन फ्रूट का साइंटिफिक नाम हिलोसेरस अंडस (Hiloceras Undus) है। यह फल आम तौर पर बाजार में देखा नहीं जाता और यह अन्य फलों से महंगा भी होता है। ड्रैगन फ्रूट के स्वास्थ्य गुण ही उसे बाकी फलों से अलग बनाते हैं।

ड्रैगन फ्रूट में ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स गुण, फ्लेवोनोइड, फेनोलिक एसिड, एस्कॉर्बिक एसिड, फाइबर और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण, विटमिन C और भरपूर फाइबर होता है। यह फल शुगर, हृदय रोग और कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने में मदद करता है। आइये ड्रैगन फ्रूट के शरीर को होने वाले अन्य फायदों के बारे में चर्चा करते हैं।

ड्रैगन फ्रूट के फायदे - Dragon Fruit Benefits In Hindi

मधुमेह रोगियों के लिए (Helpful For Diabetic People)

मधुमेह रोग में रोगियों को कई चीज़ों का परहेज करना होता है, ऐसे में कई फलों का सेवन भी मना किया जाता है। लेकिन ड्रैगन फ्रूट खाने का सुझाव दिया जाता है। यह फल ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मददगार होता है।

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए (Manages Bad Cholesterol)

बढ़ा हुआ बैड कोलेस्ट्रॉल स्ट्रोक और हार्ट अटैक का ख़तरा बढ़ा सकता है। ऐसे में ड्रैगन फ्रूट का सेवन करना फायदेमंद होता है। लाल ड्रैगन फ्रूट का सेवन टोटल कोलेस्ट्रॉल (TC), ट्राइग्लिसराइड (TG) और कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल (LDL) को कम कर सकता है। वहीं, यह गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है।

इम्युनिटी बढ़ाए (Boosts immunity)

फलों का सेवन वैसे ही इम्युनिटी के लिए अच्छा होता है, इम्युनिटी बढ़ाने के लिए ड्रैगन फ्रूट का सेवन भी अच्छा होता है। ड्रैगन फ्रूट में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं, जो वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं।

स्वस्थ दांतों के लिए (For Healthy Teeth)

दांतो की मजबूती बनाए रखने के लिए ड्रैगन फ्रूट का सेवन अच्छा माना गया है। इसमें कैल्शियम और फॉस्फोरस की मात्रा भरपूर पाई जाती है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं।

पेट संबंधित समस्याओं के लिए (For Stomach Related Problems)

ड्रैगन फ्रूट के सेवन से पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है। ड्रैगन फ्रूट में मौजूद ओलिगोसैकराइड (एक प्रकार का केमिकल कंपाउंड) के प्रीबायोटिक गुण आंत में हेल्दी बैक्टीरिया को बढ़ाते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...