Create
Notifications

स्किन को हेल्दी रखने के लिए पिएं ये 7 जूस-Skin Ko Healthy Rakhne Ke Liye Piye Ye Juice

स्किन को हेल्दी रखने के लिए पिएं ये जूस(फोटो-Sportskeeda hindi)
स्किन को हेल्दी रखने के लिए पिएं ये जूस(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava

फलों और सब्जियों का जूस (Fruit and vegetable juice) स्वास्थ्य के लिए जितना फायदेमंद माना जाता है, उतना ही स्किन (SKin) के लिए भी लाभदायक साबित होता है। क्योंकि सब्जियों और फलों के जूस में वह सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो स्किन को हेल्दी रखने में मददगार साबित होते हैं। जूस का सेवन करने से त्वचा संबंधी कई समस्या दूर होती है। साथ ही त्वचा को खूबसूरत और ग्लोइंग बनाने में मदद करता है। रोजाना नियमित रूप से जूस का सेवन करने से शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं, जो स्किन के लिए लाभदायक साबित होता है। आइए जानते हैं स्किन को हेल्दी रखने के लिए कौन से जूस का सेवन करना चाहिए।

स्किन को हेल्दी रखने के लिए पिएं ये 7 जूस

1- स्किन को हेल्दी रखने के लिए गाजर के जूस (Carrot Juice) का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि गाजर के जूस में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई की भरपूर मात्रा पाई जाती है, इसलिए अगर आप गाजर के जूस का सेवन करते हैं, तो इससे स्किन पर ग्लो आता है। साथ ही स्किन संबंधी परेशानियां दूर होती है।

2- नींबू में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, साथ ही नींबू का जूस (Lemon Juice) पीने से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं, इसलिए अगर आप रोजाना नियमित रूप से नींबू के जूस का सेवन करते हैं, तो इससे स्किन हेल्दी रहती है। साथ ही झुर्रियों, पिंपल्स जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

3- चुकंदर का जूस (Beetroot juice) पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसलिए अगर आप चुकंदर के जूस का सेवन करते हैं, तो इससे स्किन हेल्दी रहती है। साथ ही चेहरे की चमक भी बढ़ती है। इसके लिए रोजाना नियमित रूप से एक गिलास चुकंदर के जूस का सेवन करना चाहिए।

4- अनार के जूस (pomegranate juice) का सेवन भी स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अनार का जूस पीने से स्किन संबंधी कई परेशानियां दूर होती है। साथ ही अनार के जूस का सेवन करने से चेहरे पर ग्लो भी आता है।

5- स्किन को हेल्दी रखने के लिए पालक के जूस (spinach juice) का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि पालक में विटामिन ए, बीटा-कैरोटीन जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने में मददगार साबित होते हैं।

6- स्किन के लिए एलोवेरा के जूस (Aloe vera Juice) का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि एलोवेरा जूस में एंटी एजिंग गुण पाया जाता है, जो झुर्रियों की शिकायत को दूर करने में मदद करते हैं। साथ ही एलोवेरा का जूस पीने से त्वचा पर नमी बरकरार रहती है।

7- खीरे के जूस (Cucumber juice) का सेवन स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि खीरे के जूस का सेवन त्वचा को डिटॉक्स करने में काफी मददगार साबित होता है। जिससे स्किन हेल्दी रहती है। इसके लिए गर्मी के मौसम में रोजाना एक गिलास खीरे के जूस का सेवन करना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava

Comments

Fetching more content...