डायबिटीज के मरीज पिएं इन 6 सब्जियों का जूस, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर

डायबिटीज के मरीज पिएं इन सब्जियों का जूस, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर(फोटो-Sportskeeda hindi)
डायबिटीज के मरीज पिएं इन सब्जियों का जूस, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर(फोटो-Sportskeeda hindi)

आजकल की लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की वजह से डायबिटीज की शिकायत लगातार बढ़ती जा रही है। इस परेशानी में आपको खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि खान-पान में जरा सी भी लापरवाही डायबिटीज के मरीजों के लिए भारी पड़ सकती है, इसलिए डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट में पौष्टिक चीजों को शामिल करना चाहिए, ऐसे में अगर डायबिटीज के मरीज सब्जियों के जूस का सेवन करते हैं, तो यह बहुत फायदेमंद होता है। जी हां डायबिटीज के मरीज अगर इन सब्जियों के जूस का सेवन करते हैं, तो इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। तो आइए इस लेख के जरिए जानते हैं डायबिटीज के मरीजों को किन-किन सब्जियों के जूस का सेवन करना चाहिए।

youtube-cover

डायबिटीज के मरीज पिएं इन 6 सब्जियों का जूस, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर-Drink These Vegetables Juice In Diabetes To Control Blood Sugar In Hindi

करेले का जूस

डायबिटीज के मरीज अगर आप अपनी डाइट में करेले के जूस (bitter gourd juice) को शामिल करते हैं, तो यह उनके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। क्योंकि करेले के जूस में मौजूद पोषक तत्व ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

टमाटर का जूस

डायबिटीज के मरीजों के लिए टमाटर के जूस (Tomato Juice) का सेवन भी फायदेमंद होता है। क्योंकि टमाटर में एंटी ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। साथ ही इसके सेवन से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है।

पत्ता गोभी का जूस

पत्ता गोभी के जूस (Cabbage Juice) का सेवन डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। क्योंकि पत्ता गोभी में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-हाइपरग्लाइसेमिक गुण पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

खीरे का जूस

खीरे के जूस (cucumber juice) का सेवन भी डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। क्योंकि खीरे में पोटैशियम, फाइबर जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं। साथ ही इसके सेवन से शरीर हाइड्रेट रहता है।

मूली के पत्तों का जूस

डायबिटीज के रोगियों के लिए मूली के पत्तों के जूस (Radish leaf juice) का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि मूली के पत्तों में मौजूद तत्व ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। साथ ही इसके सेवन से इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है।

लौकी का जूस

डायबिटीज के मरीजों के लिए लौकी के जूस (Bottle gourd juice) का सेवन फायदेमंद होता है। क्योंकि लौकी का जूस फाइबर से भरपूर होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायक होता है। साथ ही इसके सेवन कोलेस्ट्रॉल भी नियंत्रित रहता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now