ड्राई फ्रूट्स खाने के 5 लाभ

ड्राई फ्रूट्स खाने के 5 लाभ (फोटो - sportskeedaहिंदी)
ड्राई फ्रूट्स खाने के 5 लाभ (फोटो - sportskeedaहिंदी)

स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता समाज में तेजी से बढ़ रही है, लोग हमेशा अगले सुपरफूड की तलाश में रहते हैं जो बेहतर स्वास्थ्य की दिशा में योगदान दे सके। ड्राई फ्रूट्स को एक उत्कृष्ट भोजन माना जाता है जो नियमित रूप से खाने पर स्वस्थ शरीर में योगदान दे सकता है। अपने आहार में सूखे मेवों को शामिल करने से स्वास्थ्य में कई महत्वपूर्ण बदलाव हो सकते हैं। यह लेख ड्राई फ्रूट्स खाने के लाभों पर प्रकाश डालने जा रहा है।

ड्राई फ्रूट्स खाने के 5 लाभ - Dry Fruit Khane Ke Labh In Hindi

1. स्वस्थ फैट का सेवन (Healthy fat intake)

ड्राई फ्रूट्स में अच्छे फैट की मात्रा काफी उच्च होती है। यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि चार अलग-अलग प्रकार के आहार फैट : सैचुरेटेड, मोनोअनसैचुरेटेड, पॉलीअनसेचुरेटेड और ट्रांस फैट हैं। ट्रांस फैट प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में पाया जाता है और स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। ये "अच्छे" फैट शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं, प्रमुख विटामिन और मिनरल के अवशोषण की अनुमति देते हैं, प्रतिरक्षा और तंत्रिका तंत्र के कार्य को बनाए रखते हैं, शरीर को इन्सुलेट करते हैं और रक्तचाप और थक्के को नियंत्रित करते हैं। ड्राई फ्रूट्स ओमेगा-3 और ओमेगा-6 का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं और इसलिए, नियमित रूप से नट्स का सेवन यह सुनिश्चित कर सकता है कि शरीर बेहतर तरीके से काम करता है।

2. ड्राई फ्रूट्स के सेवन से दिल की सेहत में सुधार करें (Improves heart health)

कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार के होते हैं, कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (LDL) और उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (HDL)। रक्त में LDL का उच्च स्तर होने से धमनी की दीवारों के भीतर प्लाक का निर्माण हो सकता है और हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। एक उच्च ट्राइग्लिसराइड का स्तर उच्च रक्तचाप, हाई ब्लड शुगर लेवल और मोटापा भी पैदा कर सकता है। अत्यधिक उच्च स्तर भी लिवर और अग्न्याशय में हस्तक्षेप करना शुरू कर सकते हैं। नियमित रूप से नट्स का सेवन करने से ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करना संभव हो सकता है जिससे पुरानी बीमारियों के विकास के जोखिम को कम किया जा सकता है।

3. वजन घटाने की सुविधा प्रदान करें (Helps in weight loss)

फैट और कैलोरी में उच्च होने के बावजूद, ड्राई फ्रूट्स अविश्वसनीय रूप से स्वस्थ होते हैं। स्वस्थ आहार के हिस्से के रूप में नियमित रूप से ड्राई फ्रूट्स खाने से वजन नहीं बढ़ता है, और यह आपको वजन कम करने में भी मदद कर सकता है। मेवे असंतृप्त वसा में उच्च होते हैं, जो कुछ अध्ययनों के अनुसार, फैट और थर्मोजेनेसिस के ऑक्सीकरण को बढ़ाते हैं, जिससे कैलोरी को तेज दर से ऊर्जा में बदलने में मदद मिलती है।

4. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर (Rich in antioxidants)

एंटीऑक्सीडेंट यौगिक होते हैं जो सेलुलर स्तर पर होने वाली क्षति को रोकते हैं। यह सुनिश्चित करके कि आप बड़ी संख्या में एंटीऑक्सीडेंट का सेवन करते हैं, आप अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दे सकते हैं और हृदय रोग, मधुमेह, पार्किंसंस, अल्जाइमर और कैंसर जैसी बीमारियों के विकास के जोखिम को कम कर सकते हैं। अखरोट, पेकान और चेस्टनट जैसे कई ड्राई फ्रूट्स में बहुत अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और इसलिए, ये बीमारियों की एक संख्या को रोकने में उपयोगी हो सकते हैं।

5. सूक्ष्म पोषक तत्वों की विस्तृत श्रृंखला (Wide range of micronutrients)

सूक्ष्म पोषक तत्व केवल विटामिन और मिनरल होते हैं जिन्हें शरीर को शारीरिक कार्य को विनियमित करने और बनाए रखने की आवश्यकता होती है। ऊर्जा उत्पन्न करने और तंत्रिका आवेगों और पेशीय संकुचनों को लाने के लिए पोषक तत्वों की एक सरणी की आवश्यकता होती है। हड्डी और प्रतिरक्षा स्वास्थ्य और कार्य को बनाए रखने के लिए सूक्ष्म पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। ड्राई फ्रूट्स में विटामिन E, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, कॉपर, फोलेट, फॉस्फोरस, पोटैशियम और जिंक जैसे पदार्थों सहित सूक्ष्म पोषक तत्वों की एक विस्तृत श्रृंखला होती है। इसलिए, अक्सर सूखे मेवों का सेवन अच्छे स्वास्थ्य और कार्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now