Create

ड्राई स्किन के लिए घरेलू उपाय : Dry Skin Ke Liye Home Remedies

ड्राई स्किन के लिए घरेलू उपाय (source - sportskeeda hindi)
ड्राई स्किन के लिए घरेलू उपाय (source - sportskeeda hindi)

Dry skin का चिकित्सा नाम ज़ेरोसिस (Xerosis) है, जो त्वचा के अवरोध कार्य को कमजोर कर सकता है। यह सर्दियों के दौरान विशेष रूप से गंभीर होता है जब हवा बहुत शुष्क होती है। शुष्क त्वचा में लचीलापन कम होता है और फटने की संभावना अधिक होती है, यही कारण है कि भविष्य में त्वचा को अनुचित नुकसान से बचने के लिए प्रारंभिक उपचार सबसे अच्छा तरीका है। स्वस्थ आहार और जीवन शैली के साथ उचित त्वचा देखभाल के माध्यम से जेरोसिस के अधिकांश मामलों का आसानी से इलाज किया जा सकता है। आसानी से उपलब्ध सामग्री का उपयोग करके निम्नलिखित घरेलू उपाय ड्राई स्किन से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं:-

ड्राई स्किन के लिए घरेलू उपाय : Dry Skin Ke Liye Home Remedies in Hindi

नारियल का तेल (Coconut oil)

नारियल का तेल, ड्राई स्किन से राहत दिलाने में मदद कर सकता है, ठीक उसी तरह जैसे एक नियमित मिनरल ऑयल होता है, बिना किसी प्रतिकूल दुष्प्रभाव के। यह आसानी से उपलब्ध प्राकृतिक तेल एटोपिक डर्मेटाइटिस (atopic dermatitis) की सूजन के उपचार और रोकथाम के लिए एक प्रभावी एजेंट के रूप में पहचाना गया है। इसे महत्वपूर्ण जीवाणुरोधी गुणों का भी श्रेय दिया जाता है।

कोलाइडल ओटमील लगाएं (Apply colloidal oatmeal to soothe dry skin)

एक शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट होने के अलावा, ओटमील (oatmeal) प्रोटीन से भरा हुआ है जो त्वचा की सुरक्षात्मक बाधा को मजबूत करता है। यह त्वचा की समस्याओं को सही करने में मददगार है।

एलोवेरा (Apply aloevera for skin hydration)

एलोवेरा ड्राई स्किन को हाइड्रेट करता है और बाहरी जलन से और नुकसान को रोकने के लिए उस पर एक सुरक्षात्मक परत बनाता है। ड्राई स्किन को मॉइस्चराइज़ करने के लिए कई एलोवेरा युक्त क्रीम और जैल का उपयोग किया जा सकता है, लेकिन ध्यान देने योग्य प्रभाव पैदा करने के लिए उत्पाद में कम से कम 10% एलोवेरा की मात्रा होनी चाहिए।

शहद से अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करें (Moisturize your skin with honey)

शहद न केवल एक मॉइस्चराइजर है, जिसका अर्थ है कि यह त्वचा को हाइड्रेट करता है। यह विभिन्न सन केयर और सनस्क्रीन उत्पादों में भी जोड़ा जाता है।

कॉफी से अपनी परतदार त्वचा को स्क्रब करें (Scrub your flaky skin with coffee grounds)

स्किन बेहद नाजुक होती है और इसके क्षतिग्रस्त होने या फटने का खतरा होता है, इसलिए आपको इसकी देखरेख करनी चाहिए। नियमित स्क्रब आपकी पहले से ही संवेदनशील त्वचा के लिए बहुत कठोर साबित हो सकते हैं, आपको अपनी परतदार त्वचा को समय-समय पर एक्सफोलिएट करना चाहिए। कॉफी स्क्रब शुष्क त्वचा वाले बहुत से लोगों के लिए मददगार साबित हुआ है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment