Create

दूध में मिलाकर करिये इन 5 चीजों का सेवन, शुगर नियंत्रण में मिलेगा फायदा 

दूध में मिलाकर करिये इन चीजों का सेवन, शुगर नियंत्रण में मिलेगा फायदा
दूध में मिलाकर करिये इन चीजों का सेवन, शुगर नियंत्रण में मिलेगा फायदा
Shilki

दूध पीना शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। दूध में पाए जाने वाला कैल्शियम (Calcium) हड्डियों की मजबूती के लिए बहुत लाभदायक होता है। लेकिन, शुगर के मरीजों के लिए दूध पीना तब नुकसानदायक हो सकता है जब उसमें शक्कर डालकर पी जाए और बिना शक्कर के दूध पीना भी कई बार मुश्किल हो जाता है, तो इसके उपाय के लिए आप दूध में ऐसी चीजें डाल सकते हैं जो शुगर को बढ़ाएगा भी नहीं और आपको इसका फायदा भी मिलेगा। पर ऐसी कौन सी चीजें जिसको मिलाने से आपको फायदा मिलेगा आइए जानते हैं।

दूध में मिलाकर करिये इन चीजों का सेवन, शुगर नियंत्रण में मिलेगा फायदा - Dudh Me Milkar Kare In Chijo Ka Sevan, Sugar Niyantran Me Milega Fayde In Hindi

दालचीनी (Cinnamon ) - दालचीनी को दूध में मिलाकर पीने से दूध के पोषक तत्व और भी बढ़ जाते हैं। यदि आप शुगर के मरीज हैं, तो आप इसके लिए एक ग्लास दूध में एक चम्मच दालचीनी डालें फिर उसका सेवन करें। ऐसा करने से आपकी शुगर भी नहीं बढ़ेगी और आप को दूध पीने में अच्छा भी लगेगा साथ ही दालचीनी के फायदे भी मिलेंगे।

हल्दी (Turmeric) - हल्दी में एंटीबायोटिक (Antibiotic) गुण मौजूद होते हैं। हल्दी को दूध के साथ पीने से कई सारे लाभ मिलते हैं। इसके सेवन से शरीर के किसी भी अंग में यदि दर्द हो रहा हो, तो वो भी ठीक होता है। साथ ही डायबिटीज में भी बहुत लाभ मिलते हैं। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि इसको कम मात्रा में ही इस्तेमाल करें।

बादाम और दूध (Almonds and Milk) - बादाम सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। बादाम में पाए जाने वाला कैल्शियम, आयरन, फाइबर, प्रोटीन आदि गुण पाए जाते हैं। बादाम का दूध शुगर में पीने से इम्यूनिटी को बूस्ट करता है और शुगर को बढ़ने नहीं देता।

दूध और खजूर (Milk and Dates) - खजूर में नेचुरल शुगर पाई जाती है। इसलिए इसका सेवन डायबिटीज में किया जा सकता है। आप 4 से 5 खजूर को दूध में उबालकर उसका सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन से डायबिटीज नहीं बढ़ती साथ ही ये इम्यूनिटी को बूस्ट भी करता है।

दूध और गुड़ (Milk and Jaggery) - डायबिटीज में दूध का सेवन करना चाहते हैं, तो आप दूध में गुड़ मिलाकर भी उसका सेवन कर सकते हैं। दरअसल गुड़ में भी नेचुरल शक्कर पाई जाती है जिसका सेवन करने से नुकसान नहीं होता। बस इसका उपयोग एस सीमित मात्रा में करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Shilki

Comments

comments icon
Fetching more content...