Create

जाने ब्रेस्टफीडिंग) कराने वाली महिलाओं को कौन से फल खाने चाहिए और कौन से नहीं : Jane Breastfeeding Ke Samay Mahila Ko Kon se Fal Khane Chahiye Aur Koun se Nahi

जाने ब्रेस्टफीडिंग) कराने वाली महिलाओं को कौन से फल खाने चाहिए और कौन से नहीं (फोटो - sportskeeda hindi)
जाने ब्रेस्टफीडिंग) कराने वाली महिलाओं को कौन से फल खाने चाहिए और कौन से नहीं (फोटो - sportskeeda hindi)

जब एक शिशु जन्म लेता है तो उसकी अच्छी सेहत के लिए मां का दूध जरूरी होता है। छोटे बच्चे के लिए मां का दूध सबसे पौष्टिक आहार होता है। शिशुओं के लिए मां का दूध ऊर्जा और पोषक तत्वों का सबसे अच्छा स्रोत होता है। नई मां के लिए भी ब्रेस्टफीडिंग फायदेमंद है। इसलिए स्तनपान कराने वाली मां को अपने आहार में स्वस्थ खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। जानते हैं ब्रेस्टफीडिंग कराने के दौरान कौन-से फल खाने चाहिए और कौन-से नहीं।

ब्रेस्टफीडिंग कराने के दौरान इन फलों का करें सेवन

हरा पपीता - लोग अक्सर सब्जी के रूप में हरे पपीते का सेवन करते हैं। हरे पपीते को गैलेक्टागॉग माना जाता है। गैलेक्टागॉग ऐसे पदार्थ हैं जो स्तन दूध उत्पादन को बढ़ावा देते हैं। ऐसे में स्तनपान कराने वाली मांओं को लिए हरा पपीते का सेवन लाभकारी होता है। हरा पपीता खाने से हाइड्रेटेड रहने में मदद मिल सकती है, जो कि स्तनपान के दौरान जरूरी है।

चीकू - चीकू के फल में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है, जो स्तनपान कराने वाली मां के लिए बेहद जरूरी होता है। बता दें चीकू खाने से स्तनपान के दौरान बर्न होने वाली कैलोरी वापस गेन की जा सकती है। इसके साथ ही चीकू में फाइबर, विटामिन और कई खनिज पाए जाते हैं। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं।

अंजीर - अंजीर का सेवन सेहत के लिए बेहद अच्छा माना जाता है। इसमें मैंगनीज, मैग्नीशियम, कॉपर, कैल्शियम, आयरन और पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा अंजीर में फाइबर, विटामिन के, और विटामिन बी 6 का भी एक बड़ा स्रोत पाया जाता हैं। अंजीर का सेवन मां और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसे आप भिगोकर, सलाद या ड्राई फ्रूट्स के रूप में भी खा सकते हैं।

किन फलों का सेवन नहीं करना चाहिए

स्तनपान के दौरान महिला को किसी भी फल से परहेज करने की आवश्यकता नहीं है। फल एक स्तनपान कराने वाली मां और उसके बच्चे के लिए आवश्यक पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत हैं। इसलिए बिना किसी डर के स्तनपान कराने के दौरान अपने आहार में विभिन्न प्रकार के फलों को शामिल कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment