ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के आसान टिप्स - Blackheads se chutkara pane ke aasan tips

ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के आसान टिप्स
ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के आसान टिप्स

त्वचा से जुड़ी परेशानियों में ब्लैकहेड्स काफी आम है। ये नाक के ऊपर या गाल के कुछ हिस्से में होते हैं। छोटे-छोटे कील की तरह होने की वजह से ये दूर से भले न दिखाई दें। लेकिन, चेहरे की रौनक को कम कर देते हैं। जब त्वचा के पोर्स में तेल और डेड स्किन भर जाता है तब ये समस्या होती है। इससे स्किन काली पड़ जाती है। ब्लैकहेड्स की जड़ें अंदर तक होती हैं, जिसके चलते इन्हें हटाना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में हम आपको बताएंगे उन घरेलू नुस्खों के बारे में जिसके जरिए आसानी से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू उपचार - Home Remedies To Remove Blackheads

शहद और नींबू (Removes blackheads with honey and lemon)

चेहरे के दाग-धब्बों को नींबू के रस से हटाया जा सकता है। नींबू में मौजूद पोषक तत्व और विटामिन सी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसके लिए दो चम्मच शहद, एक चम्मच ताजा नींबू के रस को मिला लें और डार्क स्पॉट पर लगा कर 15-20 के लिए छोड़ दें। इसके बाद हल्के गर्म पानी से धो लें।

ओटमील स्क्रब (Oatmeal scrub will remove blackheads)

ब्लैकहेड्स कम करने के साथ ही चेहरे की चमक बढ़ानी है तो फिर ओटमील का स्क्रब आपके काम आ सकता है। इसमें दही, नींबू मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और प्रभावित जगह या फिर पूरे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

दूध, शहद (Milk, honey is effective in blackheads)

ब्लैकहेड्स से परेशान हैं तो दूध और शहद आपके काम आ सकता है। ये चेहरे को चमकदार भी बनाता है। इसके लिए दूध में शहद मिलाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें या फिर उसे उबाल लें। ठंडा होने के बाद इसे चेहरे पर लगा लें। इसके ऊपर रूई की परत लगा कर 15 मिनट के लिए रहने दें फिर गर्म पानी से चेहरा धो लें।

नारियल तेल, जोजोबा तेल और शक्कर के स्क्रब (Coconut oil, jojoba oil and sugar scrub will eliminate blackheads)

शुगर स्क्रब को ब्लैकहेड्स हटाने में काफी कारगर माना गया है। इसके लिए शुगर को पीसकर उसे नारियल तेल या फिर जोजोबा तेल में मिला कर चेहरे पर धीरे-धीरे स्क्रबिंग करें। नियमित रूप से करने से काफी हद तक ब्लैकहेड्स हट जाते हैं।

दालचीनी पाउडर (Cinnamon powder is beneficial to eliminate blackheads)

दालचीनी पाउडर में नींबू का रस मिला लें और इसका पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। कुछ दिनों तक इसे करने से ब्लैकहेड्स छू मंतर हो जाएंगे।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj