Create

खाली पेट कौन से ड्राई फ्रूट्स खाने चाहिए और कौन से नहीं : Khali Pet Konsa Dry Fruit Khana Chahiye Aur Konsa Nahi

खाली पेट कौन से ड्राई फ्रूट्स खाने चाहिए और कौन से नहीं (फोटो - sportskeeda hindi)
खाली पेट कौन से ड्राई फ्रूट्स खाने चाहिए और कौन से नहीं (फोटो - sportskeeda hindi)

ड्राई फूट्स (Dry fruits) का सेवन सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल आप दही, ओट्स, दलिया, स्मूदी में और भिगोकर खाने के लिए कर सकते हैं। साथ ही ड्राई फ्रूट्स की खास बात ये है कि ड्राई होने के कारण आप इन्हें कहीं भी ले जा सकते हैं। लोग सोचते हैं कि ड्राई फ्रूट्स को खाली पेट खाना नुकसानदायक हो सकता है। लेकिन ये बिल्कुल सच नहीं है। बल्कि, आप सुबह खाली पेट में भिगोकर या बिना भिगोएं भी खाली पेट ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं। जानते हैं खाली पेट कौन से ड्राई फ्रूट्स खाने चाहिए और कौन से नहीं।

सुबह खाली पेट खाएं ये ड्राई फ्रूट्स

बादाम (Almonds) - बादाम को आप भिगोकर सुबह खाली पेट में खा सकते हैं। इसमें स्वस्थ तेल, एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम और प्रोटीन पाया जाता है। इसके सेवन से हृदय स्वस्थ रहता है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन ई स्किन और बालों के लिए काफी अच्छा होता है।

पिस्ता (Pista) - पिस्ता में ओलिक एसिड, एंटीऑक्सिडेंट, कैरोटीन, विटामिन ई, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और पॉलीफेनोलिक पाए जाते हैं, जो डायबिटीज, कोलेस्ट्रोल और वजन कम करने में लाभकारी है।

खजूर (Date) - खजूर में डाइजेस्टिव फाइबर की मात्रा अधिक होती है और यह आपकी भूख को कम करके आपको लंबे समय तक भरा हुआ रहने में मदद कर सकता है। आयरन से भरपूर यह ड्राई फ्रूट्स हमारे शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। यह शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बनाए रखता है। यह आपके गट हेल्थ (Helth) को बनाए रखने में मदद करता है और वजन भी कम कर सकता है। साथ ही यह हड्डियों के लिए काफी उपयोगी है।

सुबह खाली पेट कौन-से ड्राई फ्रूट्स नहीं खाने चाहिए?

ऐसे कोई भी ड्राई फ्रूट्स या नट्स नहीं है, जो आप सुबह खाली पेट में नहीं खा सकते हैं लेकिन अगर आप परहेज के तौर पर देखें, तो आपको सुबह खाली पेट काजू का सेवन नहीं करना चाहिए

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment