गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए खाएं ये फूड्स

गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए खाएं ये फूड्स (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए खाएं ये फूड्स (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

आपके अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाना, जिसे उच्च-घनत्व लिपोप्रोटीन (HDL) कोलेस्ट्रॉल भी कहा जाता है, हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक है। अच्छा कोलेस्ट्रॉल आपकी धमनियों से अतिरिक्त खराब कोलेस्ट्रॉल को हटाने में मदद करता है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है। अपने HDL कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए, निम्नलिखित खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करने पर विचार करें:-

youtube-cover

गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए खाएं ये फूड्स (Eat these foods to increase good cholesterol in hindi)

वसायुक्त मछली: सैल्मन, मैकेरल और सार्डिन जैसी वसायुक्त मछलियाँ ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं। ये वसा HDL कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने और आपके शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं, जिससे आपके हृदय स्वास्थ्य को लाभ होगा।

मेवे: बादाम, अखरोट और पिस्ता स्वस्थ मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा के उत्कृष्ट स्रोत हैं। ये वसा खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हुए HDL कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकते हैं।

जैतून का तेल: जैतून का तेल भूमध्यसागरीय आहार का एक प्रमुख हिस्सा है और इसमें मोनोअनसैचुरेटेड वसा होता है जो HDL कोलेस्ट्रॉल बढ़ा सकता है। यह कई अन्य तेलों में पाए जाने वाले संतृप्त और ट्रांस वसा का एक स्वस्थ विकल्प है।

एवोकाडो: एवोकाडो मोनोअनसैचुरेटेड वसा और फाइबर का एक अन्य स्रोत है, जो दोनों HDL कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। यह आपके आहार में एक बहुमुखी और पौष्टिक अतिरिक्त है।

डार्क चॉकलेट: कम मात्रा में, उच्च कोको सामग्री वाली डार्क चॉकलेट अपनी फ्लेवोनोइड सामग्री के कारण HDL कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकती है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए कम से कम 70% कोको वाली चॉकलेट चुनें।

बेरीज: ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और रास्पबेरी जैसे जामुन एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं जो HDL कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। वे आपके आहार में स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक भी हैं।

साबुत अनाज: जई, जौ और साबुत गेहूं जैसे खाद्य पदार्थ घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं, जो HDL कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। ये अनाज हृदय-स्वस्थ नाश्ते का हिस्सा हो सकते हैं।

फलियां: बीन्स, दाल और चने पौधे-आधारित प्रोटीन और घुलनशील फाइबर के उत्कृष्ट स्रोत हैं। ये पोषक तत्व HDL कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में योगदान दे सकते हैं।

रेड वाइन: मॉडरेशन में, रेड वाइन HDL कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकती है, रेसवेराट्रोल जैसे एंटीऑक्सिडेंट की उपस्थिति के लिए धन्यवाद। महिलाओं के लिए प्रतिदिन एक गिलास और पुरुषों के लिए दो गिलास तक अपना सेवन सीमित करें।

लहसुन: लहसुन हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने की क्षमता के लिए जाना जाता है। यह HDL कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने और कुल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।

प्याज: प्याज में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो HDL कोलेस्ट्रॉल के स्तर और समग्र हृदय स्वास्थ्य पर अनुकूल प्रभाव डाल सकते हैं।

व्यायाम: HDL कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए भोजन नहीं, बल्कि नियमित शारीरिक गतिविधि महत्वपूर्ण है। यह ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने और समग्र हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar