लू से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये 7 चीजें

लू से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें(फोटो-Sportskeeda hindi)
लू से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें(फोटो-Sportskeeda hindi)

गर्मी का मौसम (Summer season) अपनी चरम पर है, ऐसे में लू (Loo) लगने का खतरा ज्यादा होता है। लू लगने की वजह से आपको सिर दर्द, बुखार, डिहाइड्रेशन, दस्त जैसी स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं को सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आपको अपनी डाइट का विशेष ध्यान देना चाहिए और शरीर को हाइड्रेट रखना चाहिए। गर्मी के दिनों में लू से बचाव के लिए ठंडी तासीर वाली चीजों का सेवन करना चाहिए, साथ ही पानी का भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए। तो आइए जानते हैं लू से बचने के लिए डाइट में कौन-कौन सी चीजों को शामिल करना चाहिए।

youtube-cover

लू से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये 7 चीजें-Eat These Foods To Avoid Heatstroke In Hindi

आम पन्ना पिएं

लू से बचने के लिए आम पन्ना (Aam Panna) का सेवन बेहद फायदेमंद होता है। जी हां अगर आप बाहर निकलने से पहले एक गिलास आम पन्ना का सेवन करते हैं, तो इससे धूप और लू से बचाव होता है, साथ ही शरीर को ठंडक भी पहुंचती है।

कच्चा प्याज खाएं

लू से बचने के लिए कच्चे प्याज (Raw Onion) का सेवन जरूर करना चाहिए। जी हां अगर आप गर्मी के दिनों में कच्चे प्याज को डाइट में शामिल करते हैं, तो इससे लू से बचाव होता है। साथ ही इससे शरीर को ठंडक भी पहुंचती है।

सत्तू का शरबत पिएं

गर्मी के दिनों में अगर आप अपनी डाइट में सत्तू के शरबत (Sattu Sharbat) को शामिल करते हैं, तो यह बेहद फायदेमंद होता है। जी हां सत्तू के शरबत का सेवन करने से धूप और लू से बचाव होता है। साथ ही इसके सेवन से शरीर हाइड्रेट रहता है।

इमली पन्ना पिएं

गर्मी के दिनों में धूप और लू से बचाव के लिए इमली के पन्ना (Imli Panna) का सेवन भी फायदेमंद होता है। जी हां अगर आप इमली के पन्ना का सेवन करते हैं, तो इससे लू से बचाव होता है। साथ ही इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है।

खीरा और ककड़ी खाएं

गर्मी के दिनों में खीरा (Cucumber) और ककड़ी (Kakdi) का सेवन भी सेहत को लाभ पहुंचाता है। जी हां क्योंकि खीरा और ककड़ी पानी से भरपूर होते हैं, जो शरीर को हाइड्रेट रखते हैं और लू से भी बचाव करते हैं।

तरबूज और खरबूज खाएं

गर्मी के दिनों में तरबूज (Watermelon) या खरबूज (Muskmelon) जैसी फलों का सेवन भी फायदेमंद होता है। क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है और 90 प्रतिशत पानी से भी भरपूर होते हैं, जो शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं।

पुदीना खाएं

गर्मी के दिनों में धूप और लू से बचने के लिए पुदीने (Mint) का सेवन फायदेमंद होता है। क्योंकि पुदीने की तासीर ठंडी होती है, जो शरीर को ठंडा रखता है। साथ ही इसके सेवन से लू से भी बचाव होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now