Create
Notifications

पीलिया होने पर इन फलों-सब्जियों का करें सेवन, मिलते हैं फायदे- Jaundice Hone Par In Falo-Sabjiyo Ka Kare Sevan, Milte Hai Fayde

पीलिया होने पर इन फलों-सब्जियों का करें सेवन, मिलते हैं फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)ब
पीलिया होने पर इन फलों-सब्जियों का करें सेवन, मिलते हैं फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)ब
Rakshita Srivastava

बारिश के मौसम में अधिकांश लोग किसी न किसी बीमारी की चपेट में आते हैं। लेकिन इस मौसम में पीलिया यानि जॉन्डिस (jaundice) की शिकायत ज्यादातर लोगों में देखने को मिलती है। बता दें कि पीलिया एक ऐसी बीमारी है, जो हमारे शरीर में बिलीरुबिन का लेवल बढ़ने से होती है। पीलिया की शिकायत होने पर हमारा लिवर सही तरह से काम नहीं करता है। इसलिए इस बीमारी को हल्के में नहीं लेना चाहिए। पीलिया की शिकायत होने पर खान-पान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है, पीलिया में तेल मसालों वाली चीजों को खाने से परहेज करने की सलाह दी जाती है। पीलिया की शिकायत होने पर पौष्टिक चीजों का ही सेवन करना चाहिए, पौष्टिक चीजों में फलों और सब्जियों का सेवन फायदेमंद साबित होता है, तो आइए जानते हैं पीलिया होने पर कौन-कौन से फलों और सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

पीलिया होने पर इन फलों-सब्जियों का करें सेवन, मिलते हैं फायदे

मूली

पीलिया की शिकायत होने पर मूली (Radish) का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि पीलिया की शिकायत होने पर अगर आप रोजाना मूली के रस का सेवन करते हैं, तो इससे पीलिया की बीमारी में काफी हद तक आराम मिलता है।

टमाटर के जूस

पीलिया की शिकायत होने पर टमाटर के जूस (Tomato Juice) का सेवन भी काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि पीलिया की बीमारी होने पर अगर आप टमाटर के जूस में हल्का सा नमक और काली मिर्च मिलाकर सुबह खाली पेट पीते हैं, तो इससे पीलिया की बीमारी में काफी आराम मिलता है।

पपीता के पत्तों का रस

अगर किसी को पीलिया की शिकायत है, तो उसे पपीता के पत्तों के रस का सेवन करना चाहिए, क्योंकि इसका सेवन करने से पीलिया की शिकायत से जल्द छुटकारा मिलता है।

तरबूज

पीलिया की शिकायत होने पर तरबूज (Watermelon) या तरबूज के जूस का सेवन भी लाभदायक साबित होता है। क्योंकि तरबूज का सेवन करने से लिवर स्वस्थ रहता है, जिससे पीलिया की बीमारी में भी काफी हद तक आराम मिलता है।

केला और शहद

जिन लोगों की पीलिया की शिकायत है, उन्हें केला (Banana) में शहद (Honey) मिलाकर सेवन करना चाहिए। क्योंकि इसका सेवन करने से पीलिया की बीमारी में काफी हद तक आराम मिलता है।

हरी सब्जियां

पीलिया की शिकायत होने पर हरी सब्जियां (Green Vegetables) जैसे ब्रोकली, केल, पत्ता गोभी आदि का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि इसका सेवन पीलिया की बीमारी को ठीक करने में मददगार साबित होता है।

गाजर और चुकंदर

अगर किसी को पीलिया की शिकायत है, तो उसे गाजर (Carrot) और चुकंदर (Beetroot) का सेवन करना चाहिए। क्योंकि गाजर और चुकंदर का सेवन लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

पपीता और अनार

पीलिया यानि जॉन्डिस की शिकायत होने पर पपीता (Papaya) और अनार (Pomegranate) जैसे फलों का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि इसका सेवन लिवर को स्वस्थ रखता है और पीलिया की बीमारी को ठीक करने में मदद करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava

Comments

Fetching more content...