खराब (LDL) कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करेंगी ये 8 जड़ी बूटियां

खराब (LDL) कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करेंगी ये जड़ी बूटियां(फोटो-Sportskeeda hindi)
खराब (LDL) कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करेंगी ये जड़ी बूटियां(फोटो-Sportskeeda hindi)

आजकल की अनियमित जीवनशैली और खराब खान-पान की वजह से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। बता दें कि हमारे शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं, पहला गुड कोलेस्ट्रॉल, जो हार्ट के लिए अच्छा होता है, वहीं दूसरा बैड कोलेस्ट्रॉल, जो हार्ट की बीमारी का कारण बनता है। शरीर में बढ़ता बैड कोलेस्ट्रॉल हार्ट की बीमारी का कारण बन सकता है। इसलिए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना जरूरी होता है। बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए कई लोग दवाओं का सेवन करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कई ऐसी जड़ी बूटी भी होती है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है। तो आइए इस लेख के जरिए जानते हैं खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए कौन-कौन से जड़ी बूटी का सेवन करना चाहिए।

youtube-cover

खराब (LDL) कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करेंगी ये 8 जड़ी बूटियां-Eat These Herbs To Reduce LDL Cholesterol In Hindi

अदरक

हाई कोलेस्ट्रॉल की शिकायत होने पर अदरक (Ginger) का सेवन फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि अदरक में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गुण शरीर में बढ़ते खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होते हैं। इसके लिए आप अदरक के पानी या चाय का सेवन कर सकते हैं।

अर्जुन की छाल

दिल के रोगियों के लिए अर्जुन की छाल (Arjuna Barks) का सेवन फायदेमंद होता है। क्योंकि अर्जुन की छाल में कई ऐसे में तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में बढ़ते एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को घटाने में सहायक होते हैं। इसके लिए अर्जुन की छाल के काढ़े का सेवन कर सकते हैं।

मेथी दाना

शरीर से गंदे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मेथी दाना (fenugreek seeds) बहुत फायदेमंद माना जाता है। जी हां मेथी दाना में मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। इसके लिए आप मेथी दाना के पानी का सेवन कर सकते हैं।

आंवला

आंवला (Amla) विटामिन सी के साथ-साथ एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। इसलिए अगर आप नियमित रूप से आंवला को अपनी डाइट में सेवन करते हैं, तो इससे शरीर में बढ़ते एलडीएल का स्तर कम होता है।

तुलसी

हाई कोलेस्ट्रॉल की शिकायत होने पर अगर आप तुलसी (Tulsi) का सेवन करते हैं, तो यह फायदेमंद होता है। क्योंकि तुलसी एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है, जो खराब यानि एलडीएल को कम करने में मदद करता है।

त्रिफला

त्रिफला (Triphala) एक आयुर्वेदिक जड़ी बुटी है, जो शरीर में जमे खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है। इसके लिए आप त्रिफला चूर्ण या त्रिफला का शहद के साथ सेवन कर सकते हैं।

गुग्गुल

हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या होने पर गुग्गुल का सेवन फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें मौजूद तत्व वसा को पिघलाने का काम करता है। जिससे एलडीएल का स्तर कम होता है। साथ ही इसके सेवन से ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को भी कम करने में मदद मिलती है।

जीरा, धनिया और सौंफ

कोलेस्ट्रॉल घटाने के लिए जीरा, धनिया और सौंफ का सेवन फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें मौजूद तत्व कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होते हैं। इसके लिए आप जीरा, धनिया और सौंफ की चाय का सेवन कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
Be the first one to comment