स्किन को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें- Skin Ko Healthy Rakhne Ke Liye Diet Me Shamil Kare Ye Chize

स्किन को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें(फोटो-Sportskeeda hindi)
स्किन को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें(फोटो-Sportskeeda hindi)

स्वास्थ्य का ध्यान रखना जितना जरूरी होता है, उतना ही स्किन (Skin) की देखभाल करना भी होता है। लेकिन स्किन की देखभाल करने के लिए ज्यादातर लोग ब्यूटी प्रोड्क्टस का इस्तेमाल करते हैं, पर क्या आप जानते हैं हेल्दी स्किन के लिए सिर्फ ब्यूटी प्रोड्क्टस ही जरूरी नहीं होते हैं, बल्कि स्किन को हेल्दी रखने के लिए हेल्दी डाइट भी जरूरी होते हैं। जो त्वचा को अंदर से पोषण देते हैं। हेल्दी डाइट लेने से स्किन संबंधी समस्या दूर होती है। साथ ही त्वचा पर निखार भी आता है। क्योंकि हेल्दी आहार विटामिन और मिनरल से भरपूर होते हैं। तो आइए जानते हैं स्किन को हेल्दी रखने के लिए कौन-कौन से चीजें डाइट में शामिल करना चाहिए।

स्किन को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

गाजर- गाजर (Carrot) का सेवन स्वास्थ्य के साथ-साथ स्किन को भी काफी फायदा पहुंचाता है। क्योंकि गाजर में विटामिन ए की भरपूर मात्रा पाई जाती है, इसलिए अगर आप गाजर या गाजर के जूस का सेवन करते हैं, तो यह स्किन को स्वस्थ रखने में मददगार साबित होता है।

टमाटर- स्किन को हेल्दी रखने के लिए टमाटर (Tomato) का सेवन भी काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि टमाटर में विटामिन सी, विटामिन ए और भी कई एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होत हैं, इसलिए अगर आप टमाटर का सेवन करते हैं, तो इससे चेहरे पर निखार आता है।

पपीता- पपीता (Papaya) का सेवन स्किन को स्वस्थ बनाए रखने में काफी मददगार साबित होता है। क्योंकि पपीता में विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी जैसे तत्व पाए जाते हैं, इसलिए इसका सेवन करने से दाग धब्बों की शिकायत दूर होती है, साथ ही स्किन हेल्दी भी रहती है।

खीरा- खीरे (Cucumber) में भरपूर मात्रा में पानी होता है, जो शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ स्किन को भी हाइड्रेट रखने का काम करता है। इसलिए अगर आप खीरे का सेवन करते हैं, तो इससे त्वचा स्वस्थ रहती है। साथ ही खीरे का सेवन स्किन को टाइट रखने में भी मदद करता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां- हरी पत्तेदार सब्जियों (green leafy vegetables) का सेवन स्वास्थ्य के साथ-साथ स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि हरी पत्तेदार सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती है, जो त्वचा को अंदर से पोषण देने को काम करती है। जिससे स्किन संबंधी समस्या दूर होती है और स्किन भी हेल्दी रहती है।

बादाम- स्किन को हेल्दी रखने के लिए बादाम (Almonds) का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि बादाम में विटामिन ए और विटामिन ई जैसे तत्व पाए जाते हैं, इसलिए अगर आप बादाम का सेवन करते हैं, तो इससे स्किन संबंधी समस्याएं दूर होती है। साथ ही स्किन पर निखार भी आता है।

मछली- मछली (Fish) का सेवन स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो स्किन को हेल्दी रखने में और स्किन को ग्लोइंग बनाने में काफी मददगार साबित होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava