Create

स्किन, बालों व शारीरिक स्वास्थ्य के लिए, एग व्हाइट का उपयोग : Egg Whites Benefits

एग वाइट खाने के फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
एग वाइट खाने के फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

अंडे हमारे नाश्ते का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं और अपने कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाने जाते हैं। उनका ऑमलेट बना कर, फ्राई कर के, उबाल कर या अन्य व्यंजनों के रूप में भी बनाया जा सकता है। हालांकि, इस बात पर लगातार बहस होती रही है कि अंडे भी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में कैसे योगदान करते हैं जो आमतौर पर अंडे की जर्दी में पाया जाता है, यही वजह है कि ज्यादातर लोग केवल अंडे का सफेद भाग चुनते हैं जिसे हम एग वाइट (Egg White) के नाम से जानते हैं।

साबुत-सम्पूर्ण अंडे के बजाय केवल अंडे के सफ़ेद हिस्से को खाने से आपके द्वारा उपभोग की जाने वाली कैलोरी, फैट्स और सैचुरेटेड फैट्स की मात्रा कम हो सकती है। इस लेख में हम आपको एग वाइटस खाने से होने वाले फायदों के बारे में बताएँगे।

स्किन, बालों व शारीरिक स्वास्थ्य के लिए, एग व्हाइट का उपयोग : Egg Whites Benefits In Hindi

1. कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol Free)

अंडे की जर्दी निकालने के बाद, अंडे में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नहीं रह जाती है। इसलिए, जिस किसी का भी कोलेस्ट्रॉल का स्तर अधिक होता है, वह अंडे की सफेदी खा सकता है, जिससे हृदय रोग के जोखिम या कोलेस्ट्रॉल के स्तर के बढ़ने की संभावना कम हो जाती है।

2. प्रोटीन से भरपूर (Rich In Protein)

अंडे की सफेदी में भी भरपूर मात्रा में लो-फैट प्रोटीन होता है जो शरीर के लिए फायदेमंद होता है। उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है और आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखकर भूख को कम करने में भी मदद करता है।

3. यह एक कम कैलोरी वाला भोजन हैं (Low-Calorie Food)

अंडा पहली बार में उच्च कैलोरी वाला भोजन नहीं है। इसलिए, भोजन से जर्दी को काटने का मतलब केवल यह होगा कि आप और भी कम कैलोरी जोड़ रहे हैं। इसलिए यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप पूरे अंडे के बजाय अंडे का सफेद भाग चुनें।

4. रक्तचाप को बनाए रखने में मदद करता है (Helps In Maintaining Blood Pressure)

अंडे के सफेद भाग में पोटेशियम की उपस्थिति रक्तचाप के स्तर को कम करने और बनाए रखने में मदद कर सकती है। पोटेशियम एक खनिज और इलेक्ट्रोलाइट है जो शरीर के समुचित कार्य के साथ-साथ हृदय और हड्डियों के स्वास्थ्य से जुड़ा है।

5. हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद करता है (Helps Lower The Risk Of Cardiovascular Diseases)

पोटेशियम रक्तचाप को कम करने में मदद करता है, जो बदले में किसी भी हृदय रोग से बचा सकता है। यह वासोडिलेशन (vasodilation) को बढ़ावा देकर काम करता है, एक प्रक्रिया जिसमें ब्लड वेसल को चौड़ा किया जाता है, जो सुचारू रक्त प्रवाह की अनुमति देता है और आर्टरीज ब्लॉक होने की किसी भी संभावना को रोकता है।

6. आवश्यक विटामिन मौजूद होते हैं (Contains Essential Vitamins)

अंडे की सफेदी में A, B12 और D जैसे आवश्यक विटामिन होते हैं। सबसे महत्वपूर्ण विटामिनों में से एक राइबोफ्लेविन (riboflavin) है, जिसे विटामिन B2 के रूप में भी जाना जाता है, जो उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन, मोतियाबिंद और माइग्रेन, सिरदर्द जैसी विभिन्न स्थितियों को रोकने के लिए आवश्यक है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment