इलायची खाने के फायदे

इलायची खाने के फायदे
इलायची खाने के फायदे (Sportskeeda Hindi)

खुशबू और स्वाद के लिए इस्तेमाल की जाने वाली इलायची सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। लोग अक्सर इलायची का उपयोग माउथ फ्रेशनर के तौर पर ज्यादा करते हैं। लेकिन इसके सेवन से शरीर की कई समस्या को दूर किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं इलायची खाने के फायदे के बारे में।

youtube-cover

इलायची खाने के फायदे : Elaichi Khane Ke Fayde In Hindi

कैविटी को रोकती है -

लोगों के दांतों में कैविटी और सांसों में दुर्गन्ध आना वैसे को बेहद आम बात है। लेकिन ये दिक्कत जितनी कॉमन नजर आती है परेशानी भी उतनी ही देती है। ऐसे में इस परेशानी से निजात पाने के लिए हरी Elaichi आपकी मदद कर सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इलायची मुंह के बैक्टीरिया को मारने और कैविटी को रोकने में सक्षम होती है।

ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए -

इलायची का सेवन ब्लड प्रेशर को कम करने में भी व्यक्ति की मदद कर सकती है। इलायची में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और मूत्रवर्धक गुण ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं।

पाचन सम्बन्धी दिक्कतें दूर करती है

आज की लाइफ स्टाइल में लोगों को अपच, गैस, एसिडिटी और कब्ज़ जैसी दिक्कत होना बहुत ही नॉर्मल सी बात हो गई है। इस दिक्कत को दूर करने में भी इलायची अच्छी भूमिका निभा सकती है। ऐसे में रोजाना खाने के बाद एक इलायची चबा लें।

इंफेक्शन से राहत देती है

मौसम में बदलाव आने की वजह से लोगों को तरह-तरह के फंगल इंफेक्शन, फ़ूड पॉइजनिंग और पेट से सम्बन्धी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इन परेशानी को दूर करने के लिए भी आप इलायची की मदद ले सकते हैं। क्योंकि इलायची में मौजूद आवश्यक तेल और अर्क विभिन्न प्रकार के बैक्टीरिया के खिलाफ लड़ने में प्रभावी हो सकते हैं।

डाइजेशन के लिए -

अगर किसी व्यक्ति का डाइजेशन सही नहीं रहता, तो इसके लिए इलयाची (Elaichi) का सेवन कर सकते हैं। वहीं आप इलायची को पानी में डाल कर उबाल लें। थोड़ी देर तक उबालें जिससे इसका फ्लेवर पानी में आ जाए। 10 मिनट बाद गैस को बंद कर दें और पानी को छान लें। पानी को छानने के बाद गुगगुना होने पर इसको पी लें। इससे आपको पेट से जुड़ी परेशानी जैसे कि पेट दर्द, छाले, गैस, आंत में इंफेक्शन से आराम मिलेगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
App download animated image Get the free App now