Create
Notifications

ज्यादा पसीना आने के पीछे बीमारियों का हो सकता है संकेत : Jada Pasina Aane Ke Piche Bimari Ka Ho Sakta Hai Sanket

ज्यादा पसीना आने के पीछे बीमारियों का हो सकता है संकेत(फोटो - sportskeeda hindi)
ज्यादा पसीना आने के पीछे बीमारियों का हो सकता है संकेत(फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

गर्मी के मौसम (summer weather) में लोगों के शरीर से पसीना आना बहुत ही स्वाभाविक है। पसीने से शरीर ठंडा रहता है और त्वचा (skin) के रोम छिद्र खुल जाते हैं। जिससे शरीर से गंदगी और बैक्टीरिया बाहर निकल जाते हैं। अगर आपको अचानक से पसीना आने लगे तो यह भी किसी गंभीर बीमारी का लक्षण हो सकता है। बता दें, अचानक से ज्यादा पसीना आने से कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। जानते हैं इसके बारे में।

ज्यादा पसीना आने के पीछे बीमारियों का हो सकता है संकेत

हार्ट अटैक का खतरा : अगर आप गर्मियों के मौसम में व्यायाम कर रहे हैं या कोई शारीरिक गतिविधि कर रहे हैं तो ऐसे में पसीना आना बिल्कुल सामान्य है, हालांकि अगर आपको बिना कुछ किए अचानक या ठंड और सामान्य तापमान में भी पसीना आ रहा है तो यह हार्ट अटैक (heart attack) का लक्षण हो सकता है। सीने में दर्द होना, घबराहट महसूस होना, सांस लेने में तकलीफ होना, थकान व कमजोरी महसूस होना, सिर में दर्द होना या बेहोश हो जाना आदि लक्षण भी देखने को मिलते हैं।

डिमेंशिया से भी हो सकते हैं ग्रस्त : अचानक से किसी व्यक्ति को पसीना आना कई गंभीर बीमारियों के लक्षण हो सकते हैं, जिनमें से एक है डिमेंशिया। आपको बता दें कि डिमेंशिया एक तरह की बीमारी है। जिसमें मानव मस्तिष्क (दिमाग) की क्षमता धीरे-धीरे कम होने लगती है; और फिर इससे व्यक्ति की सोच, व्यवहार और नजरिया भी प्रभावित होने लगता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...