Create
Notifications

फिट रहने के लिए सुबह बिस्तर पर ही करें ये एक्सरसाइज : Fit Rehne Ke Liye Subha Bistar Par Hi Kare Ye Exercise

फिट रहने के लिए सुबह बिस्तर पर ही करें ये एक्सरसाइज (फोटो - sportskeeda hindi)
फिट रहने के लिए सुबह बिस्तर पर ही करें ये एक्सरसाइज (फोटो - sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Naina Chauhan

आज के समय में हर किसी को फिट और हेल्‍दी रहना पसंद है, जिसके लिए वह रोज एक्‍सरसाइज करते हैं। वहीं अगर कोई व्यक्ति रोजाना एक्‍सरसाइज करता है, तो इससे वह अपने बढ़ते वज़न को भी मेंटेन रख सकता हैं। ऐसे में इसके लिए सुबह या शाम के समय लोग या तो जिम में पसीना बहाते हैं या घर पर रह कर ही योगा और कार्डियो एक्‍सरसाइज (exercise) करते हैं। अगर किसी को बहार जाकर एक्‍सरसाइज करना पसंद नहीं है, तो ऐसे में आप रोजाना सुबह अपने बिस्तर पर रहकर भी कुछ एक्‍सरसाइज कर सकते हैं। जानते हैं इन एक्‍सरसाइज के बारे में।

फिट रहने के लिए सुबह बिस्तर पर ही करें ये एक्सरसाइज

सायकलिंग करें - शरीर के लोवर पार्ट को फिट रखने और फैट बर्न करने के लिए लेटकर साइकिलिंग करना लाभकारी ह सकता है। इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले आप बिस्तर पर या जमीन पर मैट बिछाकर सीधा लेट जाएं। इसके बाद हाथों को सिर के नीचे रख लें और पैरों को थोड़ा ऊपर उठाकर सीधा कर लें। अब अपने दोनों पैरों को आगे-पीछे करते हुए साइकिल चलाएं। आप रोज 50 बार यह एक्सरसाइज करें।

नी क्रंच करें - नी क्रंच (knee crunch ) करना बहुत ही असरदार और आसान एक्‍सरसाइज है। इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए पैरों को हवा में और हाथों को आगे की ओर सीधा रखें और आगे की ओर उठकर क्रंच करें। वहीं अगर आपको पैरों को हवा में रखने में परेशानी हो रही है तो लो साइज़ टेबल या हाइट वाली स्टूल पर पैरों को टिकाते हुए आप क्रंच करें।

लेग लिफ्ट - अगर आप अपनो लोअर बेली फैट से परेशान है और उसे कम करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप रोजाना लेग लिफ्ट (leglift exercise) एक्‍सरसाइज कर सकते हैं। इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए आप हाथों को हिप्‍स के नीचे रखकर अपने पैरों को ऊपर की तरफ उठाएं और पैरों को 60 से 90 डिग्री के बीच में लाकर रखें। 10 तक गिनें और नीचे ले जाते हुए पैरों को जमीन पर बिना सटाए सीधा रखें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...