Create

फटी एड़ियों के लिए घरेलू उपचार- Fati Ediyon Ke Lie Gharelu Upchar

फटी एड़ियों के लिए घरेलू उपचार (फोटो-Sportskeeda hindi)
फटी एड़ियों के लिए घरेलू उपचार (फोटो-Sportskeeda hindi)

सर्दियों के मौसम में स्किन रूखी (Dry skin) हो जाती है। जिसकी वजह से एड़ियां फटना (Cracked heels) शुरू हो जाती है। एड़ियां फटने की वजह से कई बार लोगों का चलना-फिरना भी मुश्किल हो जाता है। कई बार एड़ियां ज्यादा फट जाती हैं, जिसकी वजह से एड़ियों से खून आने लगता है। साथ ही सूजन की शिकायत भी हो जाती है। जानिए फटी एड़ियों को ठीक करने के घरेलू उपचार के बारे में।

एड़ियां फटने के कारण

  • पानी की कमी
  • ज्यादा गर्म पानी से नहाना
  • पौष्टिक आहार का सेवन न करना
  • बिना चप्पल पहने चलना
  • कैल्शियम की कमी
  • पैरों में नमी की कमी होना

फटी एड़ियों के लिए घरेलू उपचार (Fati Ediyon Ke Lie Gharelu Upchar In Hindi)

नींबू और चीनी का करें इस्तेमाल

नींबू (Lemon) और चीनी (Sugar) फटी एड़ियों के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। अगर किसी की एड़ी फट गई हो, तो उसे नींबू में चीनी मिलाकर एड़ियों पर रगड़ना चाहिए। ऐसा करने से एड़ियों की गदंगी साफ होती है।

गुलाबजल और ग्लिसरीन लगाएं

फटी एड़ियों पर गुलाबजल (Gulabjal) और ग्लिसरीन (Glycerin) को मिलाकर लगाना चाहिए। क्योंकि गुलाबजल एंटीसेप्टिक का काम करता है और ग्लिसरीन त्वचा को मुलायम बनाता है।

नारियल का तेल लगाएं

नारियल का तेल (Coconut Oil) फटी हुई एड़ियों के लिए सबसे आसान और सरल नुस्खा है। नारियल तेल फटी एड़ियों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। इसके लिए रात को सोने से पहले रोजाना एड़ियों पर नारियल तेल से मालिश करें।

केले का लगाएं पेस्ट

फटी एड़ियों में केले (Banana) का पेस्ट काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर किसी की एड़ियां फट गई हैं, तो उसे केले का पेस्ट बनाकर एड़ियों पर 15 मिनट के लिए लगाना चाहिए। ऐसा हफ्ते में कम से कम 2-3 बार करना चाहिए। क्योंकि केला में मौजूदा विटामिन ए, बी 6 और सी त्वचा की नमी को बनाएं रखता है।

भरपूर मात्रा में पिएं पानी

पानी कम पीना एड़ियां फटने का एक मुख्य कारण है। इसलिए भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए। एक व्यक्ति को कम से कम 8-10 गिलास रोजाना पानी पीना चाहिए।

मॉइश्चराइजर का करें इस्तेमाल

एड़ियों को दिन में कम से कम दो बार मॉइस्चराइज (Moisturize) करना चाहिए। साथ ही जिन लोगों की एड़ियां फट रही हो, उनको रात में मोजे (Socks) पहनकर सोना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
Be the first one to comment