Create

फैटी लिवर के घरेलू उपचार : Fatty Liver Ke Gharelu Upchar

फैटी लिवर के घरेलू उपचार (फोटो - sportskeeda hindi)
फैटी लिवर के घरेलू उपचार (फोटो - sportskeeda hindi)

फैटी लिवर को हेप्टिक स्‍टेटोसिस भी कहा जाता है। लिवर शरीर का जरूरी अंग होता है। इसलिए इसका ध्यान रखना हर किसी के लिए जरूरी होता है। फैटी लिवर कार्यों में बाधा उत्‍पन्‍न करता है और शरीर के लिए जरूरी पित्त रस एवं इंसुलिन का उत्‍पादन धीमा कर देता है। इसकी वजह से धीरे-धीरे लिवर फेल भी हो सकता है। ये एक जानलेवा स्थिति होती है जिसे लिवर सिरोसिस के नाम से जाना जाता है। जानते हैं फैटी लिवर (Fatty Liver) के लिए कुछ घरेलू उपचार।

फैटी लिवर के घरेलू उपचार : Fatty Liver Ke Gharelu Upchar

एप्‍पल साइडर विनेगर - एप्‍पल साइडर विनेगर का सेवन करने से लिवर से विषाक्‍त पदार्थों को बाहर निकालाने में मदद मिलती है। ये लिवर को स्‍वस्‍थ बनाने में मदद करता है। इसके लिए एक कप गुनगुने पानी में एक चम्‍मच एप्‍पल साइडर विनेगर डालकर रोज सुबह पिएं।

नींबू - फैटी लिवर के इलाज में आप नींबू का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। नींबू में विटामिन सी पाया जाता है जो कि एक पाॅवरफुल एंटीऑक्‍सीडेंट है और यह लिवर की कोशिकाओं को रेडिकल डैमेज से रोक सकता है। इसके लिए एक कप पानी में आधा नींबू निचोड़ें और एक चम्‍मच शहद डालकर रोज सुबह पिएं।

हल्‍दी - हल्‍दी में करक्‍यूमिन नामक तत्‍व होते हैं, जो नॉन-एल्‍कोहोलिक फैटी लिवर डिजीज की स्थिति में लिवर की कोशिकाओं को सुरक्षित रख सकते हैं। इसके लिए एक गिलास पानी लें और उसे उबालने के लिए रख दें। अब इसमें एक चुटकी हल्‍दी डालें। आप चाहें तो इसमें नींबू का रस भी डाल सकते हैं। मिक्‍स कर के रोज सुबह इस गुनगुने पानी का सेवन करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment