Create
Notifications

फेफड़ों के लिए जहर के समान हैं ये 5 चीज़ें : Fefdo Ke Liye Jahar Ke Saman Hai Ye 5 Cheez

फेफड़ों के लिए जहर के समान हैं ये 5 चीज़ें (फोटो - sportskeeda hindi)
फेफड़ों के लिए जहर के समान हैं ये 5 चीज़ें (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan
visit

फेफड़े शरीर का अहम हिस्सा होते हैं। लेकिन आजकल के बढ़ते प्रदूषण दर के बीच सांस लेने से दूषित कण हमारे फेफड़ों को संक्रमित करते हैं। अगर फेफड़े सही तरीके से काम ना करें तो इसकी वजह से शरीर में बहुत परेशानी आ सकती है। फेफड़ों का काम शरीर के भीतर जाने वाली हवा को साफ़ करना है। यही हवा बाद में खून में ऑक्सीजन बनकर मिलती है। लेकिन फेफड़ों में संक्रमण के कारण फेफड़ों में पानी भरने की समस्या तक आ सकती है। इसके साथ ही खराब जीवनशैली और खानपान के कारण भी फेफड़ों को नुकसान पहुंचता है। ऐसे ही कुछ चीजें ऐसी हैं जो फेफड़ों (lungs) के लिए जहर के समान हैं। जानते हैं उनके बारे में।

फेफड़ों के लिए जहर के समान हैं ये 5 चीज़ें : Fefdo Ke Liye Jahar Ke Saman Hai Ye 5 Cheez In Hindi

शुगर वाली ड्रिंक का सेवन - अगर कोई व्यक्ति ज्यादा शुगर वाली ड्रिंक्स का सेवन करते हैं तो इससे लिवर (liver) पर बुरा असर पड़ता है। शुगर वाली ड्रिंक्स का ज़्यादा सेवन करने से आप अस्थमा के शिकार हो सकते है। वहीं अगर आप स्मोकिंग करते हैं तो आपके फेफड़ों के लिए सॉफ्ट ड्रिंक बहुत खतरनाक साबित हो सकती है।

तला हुआ भोजन - आज के समय में लोगों को ज्यादा तला-भुना और मसालेदार खाना पसंद होता है। लेकिन इससे स्वास्थ्य पर बुरा असर हो सकता है। ज़्यादा तला हुआ भोजन खाने से पेट में ब्लोटिंग हो सकती है जिससे आपके फेफड़ों पर दवाब पड़ता है।

डेयरी प्रोडक्ट्स - वैसे तो डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दही, दूध, पनीर आदि का सेवन करना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। लेकिन इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से फेफड़ों को नुकसान पहुंचता है।

शराब का सेवन - शराब का सेवन स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है। इसमें मौजूद सल्फाइट से अस्थमा होने का खतरा अधिक रहता है। अपने फेफड़ों को डैमेज होने से बचाने के लिए शराब का सेवन करने से बचें।

प्रोसेस्ड मीट - प्रोसेस्ड मीट खाने से फेफड़ों पर नकारत्मक प्रभाव पड़ता है। प्रोसेस्ड मीट को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए नाइट्राइट नामक तत्व इस्तेमाल किया जाता है। यह शरीर में जाकर फेफड़ों में सूजन और तनाव पैदा कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now