वजन कम करने के लिए सौंफ का उपयोग - Fennel Seeds For Weight Loss

वजन कम करने के लिए सौंफ का उपयोग (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
वजन कम करने के लिए सौंफ का उपयोग (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

सौंफ (Fennel seeds) का उपयोग व्यंजनों, माउथ फ्रेशनर के रूप में और चाय में होता है। सौंफ को आयुर्वेद में औषधी के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। सौंफ एक मसाला होता है जिसका उपयोग भारतीय रसोई में सदियों से होता आ रहा है। सौंफ केवल खाने के स्वाद को ही बढ़ाने का काम नहीं करती बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है। सौंफ में कैल्शियम, सोडियम, आयरन, मैग्नीज, जिंक और पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। सौंफ में मौजूद गुण मोटापा घटाने में सहायक होते हैं। फाइबर से भरपूर सौंफ तेजी से वजन कम करने में कारगार होता है। सौंफ पाचनतंत्र का ख्याल रखने और मेटाबोलिज्म में सहायता करती है। सुबह खाली पेट सौंफ का पानी पीने से आपका पेट लंबे लमय तक भरा रहता है और आप ज्यादा खाना खाने से बचते हैं, जो वजन कम करने में कारगार होता है। इस लेख में वजन कम करने के लिए सौंफ के फायदों के बारे में बताया गया है।

वजन कम करने के लिए सौंफ का उपयोग - Fennel Seeds For Weight Loss In Hindi

सौंफ में मौजूद होता है फाइबर (Full of fiber)

सौंफ में फाइबर होता है जिसके सेवन से भूख कम लगती है और आप लम्बे समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं। यह वजन कम करने में सहायक होता है।

शरीर से टॉक्सिन्स निकालने में मददगार (Clears out toxins)

सौंफ के रोज़ाना सेवन से शरीर डेटॉक्स होता है जो शरीर में जमे विषाक्त पदार्थ को निकालने में सहायक होता है। यह पाचनतंत्र को मजबूत करता है।

एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर (Full of anti-oxidants)

सौंफ में जिंक, फॉस्फोरस, सेलेनियम, मैगनीज और एंटीऑक्सीडेंट तत्वों होते हैं। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में सहायक होती है। यह इम्यूनिटी बढ़ाने का एक शानदार तरीका है। ऐसे में नियमित तौर पर खाली पेट सौंफ का सेवन करने से फायदे होते हैं।

मेटाबोलिज्म में सुधार करे (Improves Metabolism)

सौंफ का सेवन मेटाबोलिज्म में सुधार कर सकता है। यह नेचुरल फैट बर्नर की तरह काम करता है। सौंफ या सौंफ की चाय मोटापा कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now