Create
Notifications

प्रोटीन को अपने खानपान का हिस्सा बनाकर पाएं एक अच्छी सेहत

प्रोटीन
प्रोटीन
Amit Shukla

प्रोटीन आपके शरीर के लिए महत्वपूर्ण है और उसके साथ ये भी जरूरी है कि हम इसका सेवन सही मात्रा में करें। ऐसा ना करने से शरीर में कई चीजों की कमी हो सकती है। प्रोटीन आपके मेटाबॉलिज़्म, इम्युनिटी, फ्लूइड बैलेंस और ऊर्जा को निर्धारित करने में अहम योगदान निभाता है। इसकी मदद से मसल, त्वचा और हार्मोंस को बढ़ाने में मदद मिलती है जबकि इसकी कमी से शरीर को नुकसान होता है। इसकी कमी होने पर शरीर में मसल सिकुड़ने लगती हैं और साथ ही कमजोरी महसूस होती है जिसके साथ साथ मसल के वजन में भी कमी आ सकती है। कम प्रोटीन वाली डाइट से आपको थकावट लगेगी और वजन भी बढ़ेगा।

दिमाग की ताकत और काम करने की क्षमता को कम करने के लिए आप इसका सेवन कर सकते हैं लेकिन हम में से कोई भी ऐसा नहीं चाहेगा तो प्रोटीन की मात्रा को सही रखें। इसके अलावा एक अच्छी नींद के लिए भी प्रोटीन बेहद महत्वपूर्ण है। रेकमेंडेड डाईएट्री अलाउंस (आरडीए) के आधार पर आपके शरीर को 7 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता प्रति 20 पाउंड बॉडी वेट के लिए महत्वपूर्ण है। इसकी पूर्ति इसलिए आसान है क्योंकि कई खानों में प्रोटीन उपलब्ध है।

ये भी पढ़ें: रॉक क्लाइम्बिंग को आपके वर्कआउट रूटीन का हिस्सा क्यों होना चाहिए?

अगर आप नॉन वेज खाते हैं तो कई प्रकार के खानों में इसे पाया जा सकता है लेकिन अगर आप वेजिटेरियन हैं तो आपको खाने के ऐसे आइटम अपने भोजन का हिस्सा बनाने चाहिए जिनमें प्रोटीन अधिकतम मात्रा में हो। इससे आप ना सिर्फ प्रोटीन को उचित मात्रा में प्राप्त कर सकेंगे बल्कि आपको खाने में भी आनंद आएगा।

फिटनेस के लिए सभी तत्वों का होना महत्वपूर्ण है इसलिए प्रोटीन के साथ साथ कैल्शियम और अन्य पदार्थों को भी आपके खाने का हिस्सा होना चाहिए। इससे आपके शरीर को प्रचुर मात्रा में खाने के आइटम प्राप्त होंगे जो अच्छी बात है।


Edited by PANKAJ

Comments

Fetching more content...