Create
Notifications

मछली के तेल के 7 फायदे : Fish Oil Ke 7 Fayde

मछली के तेल के फायदे (source - google images)
मछली के तेल के फायदे (source - google images)
Vineeta Kumar
visit

मछली का तेल सबसे अधिक खपत वाले आहार पूरक (dietary supplements) में से एक है। यह ओमेगा-3 फैटी एसिड (omega-3 fatty acid) से भरपूर होता है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आप बहुत अधिक तैलीय मछली नहीं खाते हैं, तो मछली के तेल की खुराक लेने से आपको पर्याप्त ओमेगा-3 फैटी एसिड प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।

मछली का तेल फैट्स या तेल है जो मछली के तिसुएस से निकाला जाता है। यह आमतौर पर तैलीय मछली, जैसे हेरिंग (herring), टूना (tuna), एंकोवी (anchovies) और मैकेरल (mackerel) से आता है। फिर भी यह कभी-कभी अन्य मछलियों के लिवर से उत्पन्न होता है, जैसा कि कॉड लिवर ऑयल (cod liver oil) के मामले में होता है। हालांकि, यदि आप प्रति सप्ताह 1-2 सर्विंग्स मछली नहीं खाते हैं, तो मछली के तेल की खुराक आपको पर्याप्त ओमेगा-3s प्राप्त करने में मदद कर सकती है।

मछली के तेल के 7 फायदे : Fish Oil Ke 7 Fayde In Hindi

1. दिल की सेहत को सहारा दे सकता है (supports heart health)

मछली के तेल की खुराक हृदय रोग से जुड़े कुछ जोखिमों को कम कर सकती है।

2. कुछ मानसिक विकारों के इलाज में मदद कर सकता है (treats mental disorders)

मछली के तेल की खुराक कुछ मानसिक विकारों के लक्षणों में सुधार कर सकती है। यह प्रभाव ओमेगा -3 फैटी एसिड के सेवन में वृद्धि का परिणाम हो सकता है।

3. वजन घटाने में मदद कर सकता है (aids weight loss)

मछली के तेल की खुराक जमे हुए फैट को कम करने में मदद कर सकती है, साथ ही आहार या व्यायाम के साथ वजन घटाने में सहायता कर सकती है।

4. आंखों के स्वास्थ्य को सहारा दे सकता है (supports eye health)

मछली खाने से आंखों की बीमारियों को रोकने में मदद मिल सकती है। यह फिश आयल एक अल्टरनेटिव के रूप में मदद कर सकता है।

5. सूजन को कम कर सकता है (reduces inflammation)

मछली के तेल में मजबूत विरोधी भड़काऊ प्रभाव होते हैं और सूजन संबंधी बीमारियों, विशेष रूप से संधिशोथ के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं।

6. स्वस्थ त्वचा का समर्थन कर सकता है (supports healthy skin)

उम्र बढ़ने या बहुत अधिक धूप के संपर्क में आने से आपकी त्वचा क्षतिग्रस्त हो सकती है। मछली के तेल की खुराक स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने में मदद कर सकती है।

7. गर्भावस्था और प्रारंभिक जीवन का समर्थन कर सकते हैं (supports pregnancy and early life)

ओमेगा-3 फैटी एसिड एक शिशु के शुरुआती विकास और विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं। माताओं या शिशुओं में मछली के तेल की खुराक हाथ-आंख समन्वय में सुधार कर सकती है, हालांकि सीखने और आईक्यू पर उनका प्रभाव स्पष्ट नहीं है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now