फिटकरी के 3 फायदे 

फिटकरी के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
फिटकरी के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)

फिटकरी का इस्तेमाल आज भी दाढ़ी बनाने के लिए काफी लोग करते हैं। वहीं अगर किसी व्यक्ति को कहीं चोट लगी हो तो इसपर भी फिटकरी का इस्तेमाल करने से चोट से जल्दी आराम मिलता है। फिटकरी बैक्टेरियल इंफेक्शन को दूर करता है। कई लोग फिटकरी का उपयोग स्किन और बालों के लिए भी करते हैं। जानते हैं फिटकरी के फायदे।

फिटकरी के 3 फायदे : Fitkari Ke 3 Fayde In Hindi

दांतों के दर्द से आराम मिलता है - अगर किसी व्यक्ति के दांतो में दर्द Teeth Pain की परेशानी है तो ऐसे में व्यक्ति खाने से परहेज करता है। ऐसे में व्यक्ति कुछ भी खाने से पहले दस बार सोचता है। अगर आप दांत दर्द कि समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप फिटकरी के उपयोग से राहत पा सकते हैं। दांत दर्द में आपको बस इतना करना है कि फिटकरी के पाउडर को दर्द करने वाली जगह पर लगाएं।

चेहरे की झुर्रियां दूर करने के लिए - हर कोई चाहता है कि उसका चेहरा झुर्रियों और दाग-धब्बे से दूर रहे। इसके लिए लोग कई तरह की चीजों का उपयोग भी करते हैं, लेकिन अगर ऐसे में फिटकरी का इस्तेमाल किया जाए तो ये बेहद कारगर साबित होता है। इसके लिए आपको सिर्फ इतना करना है कि फिटकरी के छोटे टुकड़ों को लेकर उसे गिला करें, फिर उसे धीरे-धीरे चहेरे पर रगड़ना शुरू करें। थोड़ी देर बाद आप चेहरे को गुलाब जल से धोलें और चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगा लें। रेगुलर ऐसा करने से चेहरे की झुर्रियां कम हो जाएंगी।

फटी एड़ियां ठीक करने के लिए - काफी लोग एड़ियां फटने की समस्या को लेकर काफी परेशान रहते हैं लेकिन इस इस परेशानी को दूर करने के लिए फिटकरी का इस्तेमाल किया जा सकता है। ये फट रही एड़ियों के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि फिटकरी को खाली कटोरी में गर्म करें। फिटकरी पिघलकर जब फोम की तरह बन जाए, उसे ठंडा करके नारियल के तेल मिलाकर फटी एड़ियों पर कुछ दिनों तक लगातार लगांए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment