बेहतर मानसिक स्वास्थ्य के लिए इन 5 ईटिंग टिप्स को अपनाएं!

Follow these 5 eating tips for better mental health!
बेहतर मानसिक स्वास्थ्य के लिए इन 5 ईटिंग टिप्स को अपनाएं!

आज की तेज गति वाली दुनिया में, हमारे मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रखना महत्वपूर्ण है। जबकि चिकित्सा और स्व-देखभाल अभ्यास एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, हम अक्सर अपने मानसिक स्वास्थ्य पर हमारे आहार के प्रभाव को नजरअंदाज कर देते हैं। हम जो खाते हैं वह हमारे मूड, ऊर्जा के स्तर और समग्र मानसिक स्वास्थ्य को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकता है। जागरूक भोजन विकल्प बनाकर हम अपने शरीर और दिमाग को पोषण दे सकते हैं।

आज हम बेहतर मानसिक स्वास्थ्य के लिए खाने के पांच सुझावों का पता लगाएंगे।

1. पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को प्राथमिकता दें:

संपूर्ण, असंसाधित खाद्य पदार्थ चुनें जो आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर हों। अपने आहार में फल, सब्जियां, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और स्वस्थ वसा शामिल करें। ये खाद्य पदार्थ विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करते हैं, जो मस्तिष्क स्वास्थ्य और समग्र मानसिक कल्याण का समर्थन करते हैं।

2. अतिरिक्त चीनी और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ सीमित करें:

अतिरिक्त चीनी और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ!
अतिरिक्त चीनी और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ!

अत्यधिक चीनी और अत्यधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। वे ब्लड शुगर स्पाइक्स और क्रैश का कारण बन सकते हैं, जिससे मिजाज, चिड़चिड़ापन और थकान हो सकती है। मीठे पेय, मिठाई, प्रसंस्कृत स्नैक्स और फास्ट फूड का सेवन कम करें। इसके बजाय, ताजे फल, नट्स और घर के बने भोजन जैसे स्वस्थ विकल्पों का चयन करें।

3. ओमेगा-3 फैटी एसिड शामिल करें:

ओमेगा -3 फैटी एसिड मस्तिष्क के कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और मूड को बेहतर बनाने और अवसाद के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं। अपने आहार में वसायुक्त मछली जैसे सैल्मन, मैकेरल, या सार्डिन शामिल करें, या अलसी, चिया बीज और अखरोट जैसे पौधों पर आधारित स्रोतों पर विचार करें। यदि आवश्यक हो, तो आप स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करने के बाद ओमेगा-3 पूरक आहार का विकल्प भी चुन सकते हैं।

youtube-cover

4. हाइड्रेटेड रहना:

निर्जलीकरण संज्ञानात्मक कार्य और मनोदशा को प्रभावित कर सकता है। हाइड्रेटेड रहने के लिए पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीने का लक्ष्य रखें। पानी पोषक तत्वों को मस्तिष्क तक पहुंचाने और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। हाइड्रेटेड रहने के लिए एक अनुस्मारक के रूप में अपने साथ एक पुन: प्रयोज्य पानी की बोतल ले जाएँ, और अतिरिक्त विविधता के लिए फलों या जड़ी-बूटियों के स्लाइस के साथ अपने पानी का स्वाद लेने पर विचार करें।

5. माइंडफुल ईटिंग का अभ्यास करें:

अपनी खाने की आदतों और प्रत्येक भोजन के संवेदी अनुभव पर ध्यान दें। धीमे हो जाइए, स्वाद चखिए, और अपने शरीर की भूख और परिपूर्णता के संकेतों को सुनिए। सचेत भोजन तनाव को कम करने, बेहतर पाचन को बढ़ावा देने और भोजन के आनंद को बढ़ाने में मदद कर सकता है। अपने भोजन के साथ पूरी तरह से जुड़ने के लिए भोजन करते समय स्क्रीन या काम जैसे विकर्षणों से बचें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now